उत्तर प्रदेशगाजीपुरताजातरीनलखनऊ समाचार

बोले यूपी के सीएम योगी आदित्य नाथ ट्रैफिक नियमों का पूर्णतया पालन कराया जाए

गाजीपुर (द सर्जिकल न्यूज़): यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aditynath) ने विडियो कांफ्रेंसिंग व बेबिनार के द्वारा प्रदेश के सभी मंडलायुक्त, जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों व अन्य अधिकारीयों से संवाद स्थापित किया.

इस दरम्यान सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aditynath) ने कहा कि प्रदेश में दुर्घटनाओं के कारण होने वाले मौत और घायलों की संख्या को समाप्त करने के लिए ट्रैफिक नियमो का पूर्णतया पालन कराया जाए.

उन्होंने कहा कि दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों में ब्लैक स्पाट चिहिन्त करते हुए स्पीड ब्रेकर बनाए जाय तथा विभिन्न सांकेतक बोर्ड लगाए जाए.

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aditynath) ने यह भी कहा कि कमरतोड़ स्पीड ब्रेकर न बनाकर टेबल टॉप स्पीड ब्रेकर बनाया जाए. उन्होंने कहा कि जहां कहीं भी मानक विपरीत स्पीड ब्रेकर बने है, उन्हे तत्काल हटाया जाए. यह सुनिश्चित किया जाए कि नगरीय क्षेत्रों, प्रमुख सड़को, एनएच, एनएचआई सहित कही भी सड़क के किनारे अवैध ढंग से पार्किंग न बनाया जाए और न ही सड़क के किनारे कोई वाहन खड़ा किया जाए.

UP CM Yogi Aditya Nath said that traffic rules should be fully followed
सीएम योगी आदित्यनाथ के विडियो/बेबिनार में शामिल होते हुए गाजीपुर जनपद के डीएम मंगला प्रसाद सिंह, एसपी गाजीपुर राम बदन सिंह और अन्य अधिकारी

उन्होंने निर्देश दिया कि परिवहन विभाग स्कूली बसों के साथ-साथ सभी प्रकार के बसों का फिटनेस सुनिश्चित करेंगे तथा ट्रकों, चार पहिया वाहनो आदि की नियमित चेकिंग सुनिश्चित करेंगे। चेकिंग के दौरान कही भी अवैध वसूली की शिकायत नहीं आनी चाहिए, अन्यथा कठोर कार्रवाई की जाएगी.

उन्होंने परिवहन विभाग, खनन विभाग तथा सभी उपजिलाधिकारी व क्षेत्राधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ओवरलोडिंग को रोकने के लिए यह सुनिश्चित करें कि जहां से ओवरलोडिंग की जा रही है, वही चेकिंग अभियान चलाए तथा उसके खिलाफ कार्रवाई करें.

किसी सड़क पर कोई ट्रक-बस न खड़ा जाने और अवैध ढंग से संचालित पार्किंग को बंद कराने के भी निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि अवैध ढंग से सड़को पर पार्किंग तथा सड़को पर अतिक्रमण दुर्घटना का कारण बनते है.

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aditynath) कहा कि स्कूलो में छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जाए तथा उनके अभिभावकों से भी यह कहा कि जाए कि वे भी सड़क सुरक्षा का पालन करे तथा दो पहिया वाहनों पर हेलमेट लगाकर चलें.

उन्होंने नगर निकायो व अन्य बाजारों में अवैध टैक्सी स्टैंड तत्काल बंद कराये जाने का निर्देश दिया। कहा कि नगर निकाय स्वच्छता का पहला प्रतीक बन सकता है. इसके लिए नगर में संचालित दुकानों के दुकानदारों व व्यापारिक संगठनों से वार्ता कर यह सुनिश्चित कराए कि दुकान अपने दुकान के परिधि में ही रखा जाए, सड़क पर अतिक्रमण न किया जाए.

बड़े दुकानदार/प्रतिष्ठान यह प्रयास करें कि अपने दुकानों पर रात्रि के समय के कम से कम 02 गार्ड रखे तथा दुकानों पर सीसीटीवी कैमरा अवश्य लगाए। स्ट्रीट वेडरो के समन्वय बनाकर उन्हें प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना से जोड़ा जाए तथा उन्हे शत-प्रतिशत रजिस्ट्रेशन कराकर योजना से लाभान्वित कराया जाए.

उन्होने कहा कि किसी गरीब पर बुलडोजर न चलाया जाए, लेकिन माफियाओं के प्रति बड़ी कार्यवाही जाए। कहा कि नगर में स्ट्रीट लाइट, सड़कों पर स्वच्छता, साफ-सफाई, स्वच्छ पेयजल आदि सुनिश्चित किया जाए. नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए जा रहे अमृत सरोवरो पर स्ट्रीट लाइट लगाया जाए तथा उसका सौन्दर्यीकरण किया जाए. प्रत्येक चौराहो पर ट्रैफिक पुलिस उपलब्ध रहे. ट्रैफिक पुलिस अपने साथ होमगार्ड तथा पीआरडी के जवान को भी रखे.

उन्होंने उपरोक्त कार्रवाई एक सप्ताह के अंदर सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिए. कांफ्रेसिंग के दौरान एनआईसी में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह, पुलिस अधीक्षक रामबदन सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता, अपर जिलाधिकारी अरूण कुमार सिंह, एआरटीओ राम सिंह एवं अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें.

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

द सर्जिकल न्यूज़

ख़बरों व विज्ञापन के लिए संपर्क करें ईमेल thesurgicalnews@gmail.com

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: