उत्तर प्रदेशगाजीपुरताजातरीनपूर्वांचल

कोटेदार अब संचालित करेंगे सीएससी भी, सीएम योगी आदित्यनाथ ने कर दी शुरुआत

गाजीपुर: मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर में उचित दर विक्रेताओं के लाभांश में वृद्धि करते हुए सभी कोटे की दुकानों को सीएससी के रूप में विकसित किए जाने के कार्यक्रम की शुरुआत की। जिसका  लाईव प्रसारण जिले में कलेक्ट्रट स्थित एन आई सी सभागार दिखाया गया।

इसके माध्यम से जनपद के 1609 कोटेदारो को इसका लाभ प्राप्त होगा। मौके पर जिला पूर्ति अधिकारी कुमार निर्मलेंदू , पूर्ती निरीक्षक एवं जनपद के दूर दराज से आये कोटेदार उपस्थित रहे जिन्होने मा0 मुख्यमंत्री जी के सम्बोधन को देखा एवं सुना। इस कार्यक्रम में राज्य सरकार और सीएससी ई- गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के बीच एमओयू साइन किया गया और जल्द ही प्रदेश के सभी 80,000 कोटे की दुकानों को कॉमन सर्विस सेंटर के रूप में डेवलप किया जाएगा. यहां पर अब लोगो को राशन की सुविधाओं को लेने के साथ-साथ सरकार की दूसरी सभी ऑनलाइन योजनाओं का भी लाभ भी प्राप्त होगा।

गोरखपुर के योगीराज गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में आयोजित इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज का कार्यक्रम प्रदेश के 80 हजार कोटे के दुकानदारों के जीवन मे व्यापक परिवर्तन लाने का अभियान है. ।

पहले कोटेदारों को लोग हेय दृष्टि से देखते थे इसको लेकर प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में एक अभियान प्रारंभ हुआ। यूपी में 80 हजार राशन कोटेदारों ने प्रदेश के अंदर अच्छी व्यवस्था देने का कार्य किया जिसकी सराहना हुई है।

उन्होने कहा कि इसके साथ ही प्रदेश की उचित दर दुकानो को कॉमन सेंन्टर के रूप में विकसित किया जा रहा है जिसमें लोग राशन प्राप्त करने के साथ राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, आई आर सी टी सी, ई‘-स्टैम्प सर्विस, फसल बीमा,  ,आधार, पैन कार्ड ,जन्म-मृत्यु,  पंेशन प्रमाण पत्र, आय, जाति प्रमाणपत्र, बैंकिंग सुविधा, बिजली बिल जैसी सेवाएं आपके माध्यम से जनता को मिलेगी। इससे आपकी आय  भी बढ़ेगी।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोटेदारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि यूपी का राशन कार्ड देश के दूसरे प्रदेशों में भी काम करता है और लोग इससे खाद्यान ले रहे हैं। किसी गरीब निराश्रित की मदद करना आपको पुण्य का भागी बना देता है. आप शासन की सुविधा को लोगों तक पहुचाने का माध्यम बने हैं। उन्होने कहा कि राज्य सरकार ने पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों को अपने स्तर पर दिसम्बर से राशन के साथ ही 1किलो दाल, 1किलो रिफाइंड और नमक उपलब्ध कराया।

उन्होने कहा कि इस सदी की सबसे बड़ी महामारी कोविड-19 के दौरान भी आपके द्वारा सबको राशन की सुविधा उपलब्ध कराई गयी. जिससे अपना प्रदेश देश में प्रथम स्थान पर रहा। इसके लिए सभी कोटेदार प्रशंसा के पात्र है।

उन्होने कहा कि कोटेदारो के मेहनत एवं लगन को दृष्टिगत रखते हुए उन्हे एक कुन्तल पर 70 रू0 मिलने वाले लाभांश में 20 रू0 की बढोत्तरी करते हुए अब 90 प्रति कुन्तल दिया जायेगा।

मा0 मुख्यमंत्री ने कहा कि संकट में जो खड़ा हो वही सच्चा साथी होता है और इसे इस योजना ने साबित किया है. सीएम योगी ने कहा कि सीएससी की सुविधा से सिर्फ 80 हजार कोटेदार ही नही बल्कि यूपी के 25 करोड़ लोग भी जुड़ेंगे. कोटे की दुकान को व्यवस्थित तरीके से बनाने का काम भी सरकार करने जा रही है.

इस कार्यक्रम में आए गोरखपुर के कोटेदारों का कहना है कि कांग्रेस की सरकार के बाद पहली बार योगी आदित्यनाथ की सरकार ने लाभांश को 70 रुपये से बढ़ाकर 90 रुपया किया है. इसके पहले किसी सरकार ने इनके बारे में सोचा नहीं था।

इस अवसर पर सांसद गोरखपुर रवि किशन, सांसद बासगॉव कमलेश पासवान महापौर गोरखपुर सीताराम जायसवाल, प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद, आयुक्त खाद्य एवं रसद एवं कोटेदार उपस्थित थे।

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

द सर्जिकल न्यूज़

ख़बरों व विज्ञापन के लिए संपर्क करें ईमेल thesurgicalnews@gmail.com

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: