उत्तर प्रदेशगाजीपुरपूर्वांचल

देश मे कहीं भी अपने उत्पादन को बेचने की स्वतंत्रता प्रदान करता है किसान बिल

गाजीपुर। भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा अध्यक्ष हरेन्द्र यादव ने आज भाजपा जिला कार्यालय पर प्रेस वार्ता मे बताया कि मानसून सत्र में भारत की संसद द्वारा तीन महत्वपूर्ण कृषि बिल पास हुआ जो किसान को अपनी उपज देश में कहीं भी बेचने की स्वतंत्रता प्रदान करता है। पहले जो व्यवस्था थी उसमें किसान अपनी निकटवर्ती मंडी में ही उपज बेचने को बाध्य था।
जहां मुट्ठी भर बिचौलिए व्यापारी किसान की उपज का मनमाना मूल्य लगाते थे, और शोषण करते थे। बिल में यह प्रावधान है कि किसान फसल बोते समय ही व्यापारी से मूल्य का समझौता कर सकेगा और व्यापारी बाध्य होगा मूल्य देने के लिए इस बिल में विपक्ष द्वारा जो भ्रम फैलाया जा रहा है कि किसान की जमीन संविदा ठेका पर ली जाएगी जो सरासर झूठ है।

समझौता उपज का होगा ना की जमीन का,और यह भी प्रावधान है कि भंडारण की सीमा समाप्त किया जाता है जिसमें आवश्यक वस्तु अधिनियम को समाप्त कर दिया गया है। इस बिल के द्वारा किसानों और उपभोक्ता दोनों को लाभ मिलेगा।

भारी पैदावार की दशा में किसान अपनी उपज ओने पौने दाम पर बेचने के लिए जो मजबूर रहता था भंडारण की कोई व्यवस्था नहीं थी अब भंडारण की सीमा समाप्त हो जाने से सीजन में उपज को भंडारण गृहों में सुरक्षित रखा जाएगा और बाजार में स्थिरता आएगी विपक्ष के द्वारा जो यह भ्रम फैलाया जा रहा है कि यम यस पी पर सरकार की खरीद बंद हो जाएगी यह सरासर झूठ है गलत है उपरोक्त बिल में यम यस पी की कहीं भी चर्चा नहीं की गई है प्रेस वार्ता में अखिलेश सिंह जिला उपाध्यक्ष भाजपा गाजीपुर रूद्र प्रताप सिंह जिला महामंत्री किसान मोर्चा ओम प्रकाश चौहान जिला मंत्री किसान मोर्चा शैलेंद्र सिंह मीडिया प्रभारी किसान मोर्चा अश्वनी राय जिला उपाध्यक्ष किसान मोर्चा छोटे लाल गुप्ता मंडल नागेंद्र यादव आदि लोग उपस्थित रहे।

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

द सर्जिकल न्यूज़

ख़बरों व विज्ञापन के लिए संपर्क करें ईमेल thesurgicalnews@gmail.com

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: