Qries
उत्तर प्रदेशताजातरीनराष्ट्रीयलखनऊ समाचार

चुनाव आयोग की लखनऊ में प्रेस कांफ्रेंस, समय पर ही होंगे चुनाव, पढ़िए प्रेस कांफ्रेंस की पूरी बातें

चुनाव आयोग ने समय पर ही विधानसभा चुनाव होने के संकेत दिए हैं. मतदान प्रतिशत की कमी पर चुनाव आयोग ने चिंता जाहिर की है.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव समय पर ही होंगे, इसके संकेत यूपी दौरे पर आए मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा (Chief Election Commissioner Sushil Chandra) ने परेश कांफ्रेस कर दे दिया है.

आयोग (Election commission) ने कहा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (2022 UP Assembly elections) के लिए सभी दलों ने समय पर ही चुनाव कराने की मांग की की है.

यूपी चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने के बाद मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने हमसे मुलाकात की और हमें बताया कि सभी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए समय पर ही विधानसभा चुनाव कराए जाने चाहिए.

तीन दिनों तक समीक्षा करने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव आयोग ने कहा कि 5 जनवरी को फाइनल वोटर लिस्ट आएगी. इस बार विधानसभा चुनाव में मतदाता (वोटिंग) का समय बढ़ाया गया है. इस बार के चुनाव मतदान का समय 9 से 5 होता था अब एक घंटे अधिक मतदान किया जा सकता है.

वहीं चुनाव आयोग ने दागी कैंडीडेट्स के बारे में कहा कि इस बार खुद चुनाव में खड़ा कैंडीडेट प्रेस और मीडिया में बताएगा इसके अलावा कैंडीडेट की राजनितिक पार्टी भी उस कैंडीडेट के बारे में मीडिया और अख़बारों में प्रकाशित करवाएगी.

चुनाव आयोग ने बताया कि अब नये वोटरों को साल में पहले एक बार ही जोड़ा जा सकता था अब साल में चार बार नये नामांकन हो सकेंगे व निर्वाचन नामावली में शामिल हो सकते हैं.

चनाव आयोग ने यह भी बताया कि इस बार लाइव निगरानी की जाएगी पोलिंग बूथ की लगभग एक लाख से अधिक बूथ लाइव निगरानी में रहेंगे.

वहीं चुनाव आयोग ने आचार संहिता लगने के बाद सोशल मीडिया व पेड न्यूज़ के खिलाफ कार्यवाही करने की बात कही है. इस सम्बन्ध में भी निगरानी रखी जाएगी.

इसके साथ ही बुजुर्ग, दिव्यांग और कोविड पेशेंट (कोरोना के मरीज) घर बैठे ही मतदान कर सकते है. कोविड पेशेंट के घर मतदान कर्मी पीपीई किट पहनकर जायेंगे.

उत्तर प्रदेश में 52 फीसदी नए वोटर और महिला मतदाताओं की संख्या बढ़ी है. हालाँकि वोटिंग प्रतिशत की कमी पर चुनाव आयोग ने चिंता जाहिर की है. सभी राजनीतिक दल समय पर चुनाव के पक्ष में हैं. बता दें कि अगले साल फरवरी-मार्च के बीच विधानसभा चुनाव होने हैं.

 

Qries

द सर्जिकल न्यूज़ डेस्क

ख़बरों व विज्ञापन के लिए संपर्क करें- thesurgicalnews@gmail.com
Back to top button

Copyright || The Surgical News

%d bloggers like this: