उत्तर प्रदेशकोरोनाताजातरीनपूर्वांचल

यूपी में कोरोना के आकड़े 19 जनवरी को होंगे पीक पर, प्रोफ़ेसर मणींद्र अग्रवाल का दावा

कानपुर आईआईटी के प्रोफ़ेसर मणींद्र अग्रवाल के कई दावे इससे पहले सही साबित हो चुके हैं. यह दावा भी अगर सही हुआ तो यूपी के लोगों के लिए यह बहुत राहत की खबर होगी.

न्यूज़ डेस्क (द सर्जिकल न्यूज़) : यूपी में कोरोना के आकड़े 19 जनवरी को अपने पीक पर होंगे उसके बाद आकड़ों में कमी आनी शुरू होनी चुरू हो जाएगी. यह दावा आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने अपने गणतीय मॉडल के हिसाब से किया है.

प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल का यह दावा अगर सही साबित हुआ तो उत्तर प्रदेश (corona cases in UP) के लिए यह राहत की खबर होगी. प्रोफेसर ने यह भी दावा किया है कि यूपी में कोरोना की तीसरी लहर कल यानी 19 जनवरी के बाद सूबे में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेजी से घटने लगेगी और मार्च तक यह खत्म हो सकती है.

प्रो. अग्रवाल अपने गणितीय मॉडल के आधार पर कोरोना संक्रमण को लेकर पहले भी कई आंकलन पेश कर चुके हैं, जो अक्सर सही साबित हुई हैं. उन्होंने बताया है कि उत्तर प्रदेश में कोविड-19 की तीसरी लहर 19 जनवरी को चरम पर होगी. इस दिन 40 से 50 हजार तक संक्रमण के मामले सामने आ सकते हैं. उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर यूपी के कुछ जिलों में चरम पर पहुंच चुकी है.

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘हाल ही में कोरोना संक्रमण के जो आंकड़े सामने आए हैं, उसके मुताबिक कोरोना की तीसरी लहर के चरम पर होने का ग्राफ कुछ पहले हुआ है. यूपी के साथ ही इसी माह कई और राज्यों में भी संक्रमण की तीसरी लहर चरम पर होगी. वहीं संपूर्ण भारत में यह पीक वैल्यू 23 जनवरी को होने की संभावना है.’

आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने इसके साथ ही कहा कि कोरोना संक्रमण हल्का होने की वजह से इसमें से एक फीसद मरीजों को ही अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ेगी. इसके बाद संक्रमण के मामले लगातार कम होंगे और फरवरी में कुछ हजार केस ही सामने आएंगे.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 15,553 नए केस सामने आए हैं, जबकि 9 लोगों की मौत हो गई. इस दौरान 12,402 लोग ठीक हुए हैं.  इस तरह राज्य में कोरोना संक्रमण के एक्टिव केस एक लाख छह हजार 616 पर पहुंच गए हैं.

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

द सर्जिकल न्यूज़

ख़बरों व विज्ञापन के लिए संपर्क करें ईमेल thesurgicalnews@gmail.com

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: