उत्तर प्रदेशताजातरीन

बिजनौर- कोरोना मरीजों को हर संभव चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं

बिजनौर: जिले में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या के मद्देनजर जिले के प्रभारी नोडल अधिकारी संजय कुमार, नोडल अधिकारी (कोविड-19) योगेश कुमार, जिलाधिकारी रमाकान्त पाण्डेय के निर्देशों के अनुपालन में सुव्यस्थित रूप से कोविड संक्रमित व्यक्तियों के उपचार और उनको हर सम्भव चिकित्सकीय उपलब्ध सुविधाएं कराई जा रही हैं।

जिलाधिकारी रमाकान्त पाण्डेय ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या के मद्देनजर जिले के प्रभारी नोडल अधिकारी संजय कुमार, नोडल अधिकारी (कोविड-19) योगेश कुमार, जिलाधिकारी रमाकान्त पाण्डेय के निर्देशों के अनुपालन में सुव्यस्थित रूप से जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य संबंधित विभागीय अधिकारियों द्वारा सभी प्रकार की गतिविधियों पर दृढ़ता और सजगता रखते हुए जिले के कोविड संक्रमित व्यक्तियों के उपचार और उनको हर सम्भव चिकित्यीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रहीं हैं, ताकि जिलावासियों को कोरोनावायरस के संक्रमण से मुक्ति दिलाई जा सके।

जिलाधिकारी रमाकान्त पाण्डेय ने जानकारी देते हुए बताया कि कोविड कमांड सेंटर के माध्यम से जरूरतमंद व्यक्तियों को अस्पताल में ऑक्सीजन बेड उपलब्ध कराए जा रहे हैं तथा जनपद में ऑक्सीजन बेड व सामान्य बेड कि अस्पतालों में कोई कमी नहीं है।

उन्होंने बताया कि जनपद में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को दृष्टिगत रखते हुए 24ग7 कोविड कमांड सेंटर निरंतर सक्रिय रहकर कार्य कर रहा है, जिसमें प्रतिदिन कॉल ऑपरेटिंग ऑफिसर के द्वारा अटेंड करते हुए प्राप्त समस्याओं का समयबद्धता के साथ निस्तारण कराया जा रहा है।

कोविड कमांड सेंटर मैं तैनात चिकित्सकों की टीम के द्वारा टैलीकाउंसलिंग एवं मेडिकल से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं का अनुश्रवण करते हुए मरीजों को परामर्श दिए जा रहे हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि कोविड कमांड सेंटर के माध्यम से जरूरतमंदों को बेड, ऑक्सीजन, टीकाकरण संबंधी सभी जानकारी भी उपलब्ध कराई जा रही हैं और होम आइसोलेशन में भर्ती मरीजों की चिकित्सकों की टीम के द्वारा निरंतर मॉनिटरिंग की जा रही है तथा स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा दवाइयां होम आइसोलेशन में भर्ती मरीजों के घरों तक पहुंचाई जा रही है।

इसके अलावा उनकी हर प्रकार की समस्या का निराकरण कोविड कमांड सेंटर के माध्यम से कराया जा रहा है। जिलाधिकारी ने आशवस्त करते हुए कहा कि कोविड कमांड सेंटर 24ग7 सक्रिय रहते हुए जिलावासियों को कोविड वायरस से सुरक्षित रखने तथा उन्हें हर सम्भव सहायता के लिए संचालित रहेगा।

श्री पाण्डेय ने बताया कि कोरोना संक्रमण के चेन तोड़ने हेतु प्रत्येक दिन समीक्षा बैठक, ग्रामों सहित अस्पतालों में लगातार दौरा कर नियंत्रण हेतु प्रभावी कार्यवाही, साफ सफाई, सेनेटाइजेसन, ऑक्सीजन की व्यवस्था, बेड की सही जानकारी उपलब्ध कराना, ऑक्सीजन प्लांट, कोविड हेल्थ डेस्क के माध्यम से आमजन को जागरूक किये जाने, आईसीसी तथा शिकायत, कण्ट्रोल रूम के माध्यम से शिकायतों का निस्तारण कराया जाना शामिल है।

उन्होंने यह भी जानकारी देते हुए बताया कि इस समय रिकवरी रेट बढकर 86.9 हो गया है जो कि निरन्तर बढ रहा है इसके अतिरिक्त जनपद में कुल सक्रिय केसों की संख्या में निरन्तर कमी देखी जा रही है।

उन्होंने बताया कि अब तक कुल पोजे़टिव केसों की 14098 है, जिसमें से आज तक 12606 लोगों को स्वास्थ्य लाभ के साथ डिस्चार्ज किया जा चुका है। जबकि आज तक कुल सक्रिय केस 1401 है।

इसके अलावा आज क्लेक्ट किए गए कुल सैम्पिल की संख्या 2123, है, जिसमें से 2065 की टेस्ट रिपोर्ट नेगटिव जबकि कोविड पोजिटिव केसों की संख्या कुल 58 है। इस प्रकार निरन्तर सक्रिय केसों की संख्या में कमी आ रही है।

उन्होंने यह भी बताया कि जिले में सरकारी एवं प्राईवेट अस्पतालांे में बेड, आॅक्सीजन एवं दवाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं और पुरे जिले में निगरानी समितियों द्वारा निरन्तर भ्रमण कार्य एवं मेडिकल किट का वितरण किया जा रहा है, इसके अलावा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता एवं सेनिटाइजेशन कार्य भी निरन्तर किया जा रहा है।

उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण की कार्यवाही के साथ-साथ कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के समुचित उपचार तथा उन्हें सभी आवश्यक चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही अथवा शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

द सर्जिकल न्यूज़

ख़बरों व विज्ञापन के लिए संपर्क करें ईमेल thesurgicalnews@gmail.com

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this:

To read Us, unblock the adblocker

Please consider supporting us by disabling your ad blocker