उत्तर प्रदेशताजातरीनपूर्वांचल

गरिमा किट पाकर किशोरियों में खुशी

चकिया: कोविड-19 वैश्विक महामारी का संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ रहा है जिसमें सीमांत एवं गरीब लोग अधिक प्रभावित हो रहे हैं. जहां एक तरफ समाज के गरीब, दलित ,मुस्लिम एवं अन्य पिछड़ा वर्ग अपनी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने में जूझ रहे है वही परिवार के किशोरियों एवं महिलाओं को अपने निजी व्यक्तिगत सामान को खरीदने में असमर्थ हो रही हैं.

इस कठिनाइयों को देखते हुए ह्यूमन लिबर्टी नेटवर्क के पार्टनर संस्था मानव संसाधन एवं महिला विकास संस्थान लहरतारा वाराणसी एवं आजाद शक्ति अभियान के नेतृत्व में चंदौली जिले में विभिन्न गांव से 26 किशोरियों को चिन्हित किया गया जिनको शनिवार को गरिमा किट का वितरण किया गया.


यह भी पढ़ें : भ्रष्टाचार: विद्यालयों की रंगाई-पुताई को आया धन कौन गटक गया?


इस गरिमा किट में किशोरियों को जरूरतमंद के बहुत सारी चीजें जैसे 6 पैकेट सेनेटरी नैपकिन ,10 पीस मास्क, एक बॉडी लोशन, दो नहाने वाला साबुन ,दो कपड़ा धोने वाला साबुन, एक हेयर आयल, एक एंटीसेप्टिक क्रीम, 32 पाउच शैंपू और कैरी बैग के साथ देकर सहयोग किया गया इस कार्यक्रम के दौरान उनको गरिमा किट का उपयोग कैसे किया जाना है वह अपने आप को कैसे सुरक्षित रख सकती हैं उनको स्वास्थ्य के संबंधित जानकारी कोरोना से बचाव के बारे में जानकारी दिया गया.

आत्मनिर्भर कैसे बने वह अपनी समस्याओं को कैसे कह सके एवं महिला संबंधित कानून के बारे में जानकारी दिया गया। इस कार्यक्रम में शिकार गज ग्राम सभा की ग्राम प्रधान श्रीमती अनीता शर्मा द्वारा कार्यक्रम की सराहना कर समाज में हो रहे समस्याओं के बारे में किशोरियां खुलकर कैसे बात करें.

इसके बारे में अभिप्रेरित किये इसके साथ प्राथमिक विद्यालय शिकारगंज के प्रधानाध्यापिका श्रीमती राजमणि देवी ने कहा कि आपको अगर कोई समस्या आ रही है तो आप अपने शिक्षक से बता सकते हैं जिससे कि समस्या का समाधान हो सके। इस अवसर पर संस्था के कार्यक्रम प्रबंधक सुश्री शहनाज बानो के द्वारा स्वास्थ्य एवं बालिका सुरक्षा के बारे में विस्तृत तरीके से शिक्षित एवं प्रशिक्षित की।

ज्योति देवी ने बच्चियों को दैनिक गतिविधियों में जैसे हाथ होना साफ सफाई से रहना कोरोना से संबंधित दूरी बनाकर रहना के बारे में बताएं इस अवसर पर शिकारगंज की आंगनबाड़ी कार्यकत्री श्रीमती सीमा देवी, आशा कार्यकत्री ,आजाद शक्ति अभियान से सर्वाइवर लीडर श्रीमती बारामती देवी जितेंद्र कुमार अशोक कुमार विश्वकर्मा एवं मुकेश कुमार उपस्थित रहे.

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

द सर्जिकल न्यूज़

ख़बरों व विज्ञापन के लिए संपर्क करें ईमेल thesurgicalnews@gmail.com

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: