मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गाज़ीपुर दौरा cm yogi aadityanath ghazipur tour

सैदपुर / गाजीपुर: जनपद गाज़ीपुर और जौनपुर का दौरा सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। इस अवसर पर उन्होंने करोड़ों की योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया।

गाज़ीपुर जनपद के विकास हेतु कुल 1025 परियोजनाओ का लोकार्पण व शिलान्यास जिसमें 470 परियोजनाओं का लोकार्पण जिसकी कुल लागत 5375.6 लाख एवं 555 परियोजनाओ का शिलान्याश जिसकी कुल लागत 13969.72 लाख रू.है, का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंच से बटन दबाकर किया।


यह भी पढ़ें- उधर सीएम योगी का आगमन, इधर उनके चहेतों का छात्रों ने फूंका पुतला


लोकार्पण एंव शिलान्यास कार्यक्रम जिसमें विधानसभा सैदपुर में 203,सदर में 111,जमानियां में 59 एवं मोहम्मदाबाद में 97 परियोजनाओ का लोकार्पण जिसकी कुल लागत 5375.6 लाख रू0 है तथा विधानसभा सैदपुर में 106,सदर में 189,जमानियां में 134 एंव मुहम्मदाबाद में 126 परियोजनाओ का शिलान्याश किया। जिसकी कुल लागत 13969.72 लाख रू0 है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गाज़ीपुर दौरा cm yogi aadityanath ghazipur tour

तत्पश्चात उन्होने जनपद के विभिन्न विकास योजनाओ के अन्तर्गत उपस्थित लाभार्थियों को जिसमें राष्ट्रीय आजीविका मिशन,प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण,मुख्यमंत्री आवास योजना,कृषि,मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना,विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना,प्रधानमंत्री रोगगार सृजन कार्यक्रम,अत्येष्टि सहायता योजना,निर्माण कामगार मृत्यु विकलांगता सहायता एंव अक्षमता पेंशन योजना,आयुुुष्मान भारत योजना के लाभार्थियो को प्रमाण पत्र एंव अन्य लाभ का वितरण किया।

जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह जनपद आर्थिक व विकास की दृष्टि से अल्प विकसित जनपद गाजीपुर ने डिजिटल एवं भौतिक कनेक्टिविटी के मूल मंत्रों को चरितार्थ करते हुए आज विकास के नये आयाम स्थापित किया है। नये परिवेश मे सबका साथ-सबका विकास सम्बन्धी अवधारणा को चरितार्थ करते हुए जनपद की बहुसंख्यक ग्रामीण जनसंख्या के जीवन स्तर मे गुणात्मक परिवर्तन लाने हेतु यहां का प्रशासनिक व राजनैतिक नेतृत्व कृत संकल्पित है।

गंगा के अंचल मे बसा यह जनपद विकास की गंगा को प्रत्येक वर्ग,जाति एवं सम्प्रदाय खास कर अति पिछड़े एवं बनवासी समुदाय को आच्छादित करते हुए स्थाई विकास के नये मानक स्थापित कर रहा है।

यह भी पढ़ें:   ब्रह्म्दासपुर का ग्राम प्रधान तो शौचालय का पैसा ही खा गया

आपराधियों एवं माफियाओं के द्वारा बदनाम रहा है गाज़ीपुर

उन्होने कहा कि जनपद में अपराधिक एंव माफिया प्रवृत्ति के लोगो के द्वारा जनपद बदनाम रहा है। आज आप स्वयं देख रहे है कि उत्तर प्रदेश में माफियाओ की क्या दशा है। आज प्रदेश सरकार ने पिछले साढे चार सालो मे प्रदेश की छवि को बदलकर विकास के मार्ग पर अग्रसर किया है।


यह भी पढ़ें- गाज़ीपुर जनपद व मोहम्मदाबाद का नाम बदलने की सीएम योगी से सांसद वीरेंद्र मस्त की मांग


जनपद में फोर लेन एक्सप्रेस-वे, पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे एवं मेडिकल कालेज बनकर तैयार है जिसका अगले माह तक प्रधानमंत्री जी द्वारा उद्घाटन कर जनता के सेवार्थ हेतु समर्पित कर दिया जायेगा। उन्होने कहा कि जनपद में निर्मित इस मेडिकल कालेज का नाम महर्षि विश्वामित्र के नाम पर जाना जायेगा।

यह भी पढ़ें:   गोड़सरा-कैथी मार्ग: बरसों से बदहाली का शिकार

पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे के बन जाने से इस जनपद के लोग अब साढे तीन घण्टे में गाजीपुर से लखनऊ राजधानी पहुच सकते है एंव मेडिकल कालेज में इसी सत्र से मेडिकल की पढाई शुरू हो जायेगी जिससे आने वाले दिनो में जनपद में चिकित्सको की कोई कमी नही रहेगी।

जनपद में 2 लाख से अधिक पात्रो को आयुष्मान गोल्डेन कार्ड,40 हजार से अधिक प्रधानमंत्री आवास योजना,उज्जवला योजना,सौभाग्य योजना,हर गरीब को निःशुल्क शौचालय के साथ ही सामुदायिक शौचालय भी हर गॉव में निर्मित करवाये गये है एंक, ,।व ग्राम सचिवालय ग्राम पंचायत भवनो में विकसित किया जा रहा है। जिसमें सभी ग्रामस्तरीय सभी सुविधाएं, इन्टरनेट की व्यवस्थाएं होगी।

उन्होने कहा कि ग्रामीण इलाको में लोगो को पैसे के लेन-देन के लिए अब बैको के चक्कर नही लगाने पड़ेगे इसके लिए बैकिंग क्रॉस्पोन्डिग सखी लेन-देन की औपचारिकताएं पूरी करेगी।उन्होने कहा कि इस सरकार में गुन्डा गर्दी,माफियागिरी नही चलेगी इनके साथ सख्ती से सरकार निपट रही है। अपराध करने वालो को सरकार नही छोडेगी। सार्वजनिक सम्पत्तियो से कब्जा शक्ति से हटवाया जा रहा है।

हर सीएचसी एवं पीएचसी पर जन आरोग्य मेले की शुरूआत की गयी है जहां निःशुल्क ईलाज होगा जिससे ग्रामीण लोगो को बेहतर स्वास्थ्य सुविधााएं ग्रामीण स्तर पर ही उपलब्ध हो रही है।किसान सम्मान निधि योजना मे सरकार छःहजार रू0 प्रतिवर्ष किसानो को दे रही है इसके साथ ही उन्होने मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना की जानकारी दी।

यह भी पढ़ें:   मिशन प्रेरणा के तहत टी एल एम मेले का किया गया आयोजन

उन्होने कहा कि 2017 से अब तक 30 नये मेडिकल कालेज की स्थापना प्रदेश में किया गया है आने वाले दिनो में प्रत्येक जनपद मे एक मेडिकल कालेज स्थापित किया जायेगा।

कार्यक्रम के अन्त मे प्रभारी मंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ल ने मुख्यमंत्री,प्रदेश अध्यक्ष, सांसद बलिया,एंव अन्य अतिथियो एंव आगन्तुको का आभार व्यक्त किया।इस अवसर पर विधान परिषद सदस्य विशाल सिंह चंचल,जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह,विधायक सदर संगीता बलवंत,विधायक जमानियां सुनीता सिंह,विधायक मुहम्मदाबाद अलका राय,उपाध्यक्ष राज्य पिछड़ावर्ग आयोग प्रभुनाथ चौहान,रामनरेश कुशवाहा,जिलाध्यक्ष भाजपा भानुप्रताप सिंह, जिलाधिकारी एमपी सिंह,पुलिस अधीक्षक डा.ओमप्रकाश सिंह,मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता एंव अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी एवं भारी संख्या में आम जन मानस उपस्थित थे।

व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

Leave a Reply