उत्तर प्रदेशगाजीपुरबलिया न्यूज़भांवरकोल विकासखंडराजनीति

समतामूलक समाज एवं सामाजिक समरसता के लिए बाबा साहब डॉ भीमराव अम्बेडकर ने जीवन पर्यन्त संघर्ष किया- सांसद बीरेंद्र सिंह मस्त

Babasaheb Dr. Bhimrao Ambedkar struggled throughout his life for egalitarian society and social harmony- MP Birender Singh Mast

भांवरकोल:  बाबा साहब भीमराव अंबेडकर समतामूलक समाज की स्थापना के लिए आजीवन बहुत बड़ा संघर्ष किया। उनका मानना था की दलितों के साथ पूजीपतियों ,जातिवादियों की बीच पारंपरिक अन्याय को दूर कर सुदृढ़ भारत की मजबूत नींव रखी जा सकती है।

उक्त विचार बलिया सांसद बीरेंद्र सिंह मस्त ने क्षेत्र के फखनपुरा गांव में आयोजित अंबेडकर पार्क में बाबा साहब की जयंती पर व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ने समाज का विभिन्न तरीकों से समाज एवं देश का मार्गदर्शन किया ।

उनका मानना था की सामाजिक और आर्थिक अन्याओं से मुक्ति पाने का सपना सामाजिक न्याय और आर्थिक क्षमता से जुड़ी विचारधारा को आत्मसात कर ही किया जा सकता है वे संविधान सभा के अति महत्वपूर्ण व्यक्तित्व व्यक्तित्व संगठन करते थे जात पात व्यवस्था से ऊपर उठकर राजनीतिक न्याय की बुक स्वतंत्रता आंदोलन में समानांतर सामाजिक और आर्थिक यान यान से मुक्ति पाने का सपना देखा.

आज उसी की देन है कि समाज के अंतिम पायदान का व्यक्ति भी देश की सर्वोच्च न्यायालय में देश की सर्वोच्च संसद में प्रतिष्ठित उन्होंने अपने हाथ में चिंतन और संविधानिक समाधान की जरूरत को पूरा करने में अपना अतुलनीय योगदान दिया.

यदि जात पात व्यवस्था ,छुवाछूत के खिलाफ हमेशा संघर्ष किया। उनका मानना था कि भारत के राष्ट्र निर्माण के लिए जरूरी है। आर्थिक,समाजिक समानता को खत्म कर समता मूलक समाज की स्थापना बेहद जरूरी है।

उनका कहना था कि श्रम और पूंजी को आत्मसात कर ही राष्ट्र का निर्माण सम्भव है।आज के परिवेश में डा० भीमराव अम्बेडकर के आदर्श पा़संगिक है।आज उनकी जयन्ती पर हमें उनके आदर्शों पर चलकर उनके बिचारों को आत्मसात कर देश के निर्माण में अपना योगदान देने की शपथ लें।

इस मौके पर, सांसद प़तिनिधी प़मोद राय, प़मुख प़तिनिधि आनंन्द राय मुन्ना, मनोज राय, बिनोद राय,अनिल राय मुन्ना, रबींन्द़ राय, श्यामराज तिवारी, पियूष राय, डा० बिनोद राम, कृष्णानंद राय, राजेश राय बागी, शशांक राय, सतीश राय, नथुनी राम,देवनाथ राम, सरजू राम,मोहन रावत,, राधेश्याम राम आदि लोग मौजूद रहे।

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

द सर्जिकल न्यूज़

ख़बरों व विज्ञापन के लिए संपर्क करें ईमेल thesurgicalnews@gmail.com

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: