ताजातरीनराष्ट्रीय

जी० सी० मुर्मू देश के नये CAG

जम्मू कश्मीर के पूर्व उपराज्यपाल गिरीश चन्द्र मुर्मू ने अपने पद से स्तीफा देने का बाद शनिवार को भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) के पद की शपथ ली है. राष्ट्रपति भवन में एक सादे समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में उन्होंने यह पद ग्रहण किया.


हमारा न्यूज़ एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें


राष्ट्रपति भवन के अशोक हॉल में आयोजित समारोह में मुर्मू ने कैग के रूप में शपथ ली। विज्ञप्ति के अनुसार गुजरात कैडर के 1985 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा आईएएस के अधिकारी (सेवानिवृत) मुर्मू का कैग के तौर पर कार्यकाल 20 नवंबर 2024 तक होगा।


यह भी पढ़ें: मनोज सिन्हा को जम्मू कश्मीर का उप राज्यपाल नियुक्त किया जाएगा


कैग एक संवैधानिक पद है जिसपर केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के खातों की लेखापरीक्षा करने की प्राथमिक जिम्मेदारी है। कैग की लेखापरीक्षा रिपोर्टों को संसद और राज्य विधानसभाओं में पेश किया जाता है।

आपको बता दें कि मुर्मू के स्तीफे के बाद जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल के पद पर गाजीपुर के पूर्व सांसद मनोज सिन्हा को आसीन किया गया है.

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

द सर्जिकल न्यूज़

ख़बरों व विज्ञापन के लिए संपर्क करें ईमेल thesurgicalnews@gmail.com

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: