राष्ट्रीय

सीमेंट की कीमतों में इस महीने हो सकता है इज़ाफा, बिगड़ेगा बजट

Cement prices may increase this month, budget will deteriorate

द सर्जिकल न्यूज़ डेस्क: देश में सीमेंट की रेट (Cement Rate) में इस महीने 25-50 रुपये प्रति बोरी का इजाफा हो सकता है। रूस-यूक्रेन के संकट की वजह से बढ़ रही लागत का बोझ कंपनियां अब ग्राहकों पर डालने की तैयारी में हैं।

इससे लोगों के लिए मकान बनान पहले के मुकाबले महंगा हो जाएगा। रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने कहा कि पिछले एक साल में सीमेंट रेट बढ़कर 390 रुपये प्रति बोरी पर पहुंच गया है। इसकी कीमतें बढ़कर 415 से 435 रुपये पहुंच सकती हैं।

एक एजेंसी ने कहा कि मार्च में कच्चे तेल की कीमतें 115 डॉलर प्रति बैरल पार कर गई थीं। इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कोयला का भाव भी विभिन्न कारणों से बढ़ा है।

क्रिसिल ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख खदानों में तापमान के बदलने और इंडोनेशिया की ओर से कोयला निर्यात पर प्रतिबंध लगने से सीमेंट की मांग बढ़ गई है। ऊर्जा और ईंधन के साथ परिवहन लागत भी बढ़ी है। सीमेंट का करीब 50% हिस्सा सड़कों के जरिये ही ढोया जाता है।

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

द सर्जिकल न्यूज़

ख़बरों व विज्ञापन के लिए संपर्क करें ईमेल thesurgicalnews@gmail.com

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: