ताजातरीन

विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को जिलाधिकारी व नगर पालिका अध्यक्ष ने हरी झंडी दिखा कर किया रवाना

गाजीपुर। जिला महिला चिकित्सालय सभागार में शुक्रवार को विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह और नगरपालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल ने लोगों को शपथ ग्रहण कराया। इसके बाद रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह अभियान 1 जुलाई से 15 जुलाई तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान और 16 जुलाई से 31जुलाई तक दस्तक अभियान के रूप में चलाया जाएगा।
इस मौके पर जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने लोगों को जल जमाव नहीं करने के साथ ही आसपास सफाई रखने के अलावा यदि कोई व्यक्ति बुखार से पीड़ित है तो उसे तत्काल पास के स्वास्थ्य केंद्र पर भरती कराने को कहा। उन्होंने बताया कि यह मच्छरों की वजह से फैलता है। मच्छर के पनपने के जितने भी स्थान हो सभी स्थानों को नष्ट कर देना चाहिए या फिर वहां साफ सफाई की विशेष व्यवस्था करनी चाहिए।नगर पालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल ने विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान में लोगों को शपथ ग्रहण कराया । इस दौरान उन्होंने 3 जुलाई तक चलने वाले प्लास्टिक के विरूद्ध चलाए जा रहे अभियान के प्रति भी लोगों को शपथ ग्रहण कराया और अपील किया कि सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग ना करें।
अपर सीएमओ डा. डीपी सिन्हा ने कहा कि विगत 4 वर्षों की भांति इस वर्ष भी संचारी रोगों के रोकथाम के लिए अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस बार फ्रंटलाइन वर्कर आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने अपने क्षेत्रों में घूम कर जो सूची बनाएंगे। उसके अनुसार बुखार के रोगियों की सूची आईएलआई, क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों की सूची, कुपोषित बच्चों की सूची एवं क्षेत्र से ऐसे मकानों की सूची जहां घरों के भीतर मच्छरों का प्रजनन पाया जा रहा है। इन सभी का रिपोर्ट बनाकर ब्लाक मुख्यालय पर उपलब्ध कराएंगे।
ग्रामीण क्षेत्रों में आशा, एएनएम द्वारा मातृ समूहों की बैठक, पानी को क्लोरीन टैबलेट के माध्यम से साफ करने का प्रदर्शन, हाथ धोने का प्रदर्शन, खुले में शौच से मुक्ति, गंदगी व कूड़े के ढेर की सफाई तथा कूड़े का उचित निस्तारण के सम्बन्ध में व्यापक जन जागरूकता के कार्यक्रम किये जायेंगे। ग्राम प्रधानों द्वारा इन कार्यक्रमों में पंचायत समितियों के पदाधिकारियों सहित प्रभावी कार्रवाई की जायेगी। इसके साथ ही विद्यालयों में अध्यापकों द्वारा प्रार्थना सभा के समय छात्र छात्राओं को साफ-सफाई का महत्व, मच्छरों से बचने के उपाय, हर रविवार-मच्छर पर वार आदि विषयों की जानकारी दी जायेगी। संचारी रोगों का उपचार करने से ज्यादा जरूरी है कि संचारी रोगों की रोकथाम करते हुये उनसे बचाव किया जाये। कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. केके वर्मा, डीपीएम प्रभुनाथ ,डीसीपीएम अनिल वर्मा, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ विनय शंकर ,चाई के मणिशंकर ,डा केके सिंह,अर्बन कोऑर्डिनेटर अशोक ,ज्वाइंट डायरेक्टर डा. दिग्विजय सिंह, यूनिसेफ के अजय उपाध्याय सहित आदि लोग मौजूद रहे।

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: