ताजातरीन

उपजिलाधिकारी सेवराई ने सायर गांव में अमृत सरोवर योजना अंतर्गत तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य का किया निरीक्षण

सेवराई।अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत जनपद के विभिन्न ग्राम पंचायतों में तालाब के सुंदरीकरण का कार्य किया जा रहा है। जल संरक्षण के तहत कराए जा रहे विकास कार्य को लेकर जिलाधिकारी द्वारा दिशा निर्देश दिया गया है। जिस के क्रम में तालाब के चारों ओर रैम्प और सीढ़ीयों का निर्माण कराया जाना है। इसके साथ ही किनारों पर फलदार और छायादार वृक्षों का रोपण करना है। प्रकाश की व्यवस्था के लिए यहां सौर ऊर्जा भी लगाना है। ताकि लोग अपने विभिन्न कार्य आदि के लिए तालाब का प्रयोग कर सकें। उप जिलाधिकारी सेवराई राजेश प्रसाद चौरसिया ने तहसील क्षेत्र के भदौरा विकासखंड अंतर्गत सायर गांव में ग्राम प्रधान द्वारा कराए जा रहे अमृत सरोवर योजना अंतर्गत तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण किया।

उप जिला अधिकारी राजेश प्रसाद चौरसिया ने स्थलीय निरीक्षण के दौरान बन रहे रैम्प और सीढ़ी के मानक को देखा। ग्राम प्रधान प्रतिनिधि संतोष यादव को निर्देश देते हुए कहा कि 15 अगस्त से पूर्व रैंप व सीढ़ी का कार्य पूरा कराना है। ताकि ग्राम पंचायत के लोगो व अधिकारी द्वय द्वारा यहां ध्वजारोहण किया जा सके। बताया कि निर्माण कार्य में मानक का विशेष ख्याल रखा जाए किसी भी प्रकार से मानक की हीलाहवाली या कार्यों में लापरवाही मिलती है तो संबंधित दोषियों के खिलाफ आवश्यक दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

भविष्य में मिलेगा इसका लाभ:-
अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत कराए जा रहे तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य के बाबत बताया कि भविष्य में इस तालाब का लाभ लोगों को मिल सकेगा। कार्य उपरांत यहा लोगो को सुबह टहलने के लिए, विशेष प्रकार के धार्मिक आयोजन और जल संरक्षण को दृष्टिगत रखते हुए योजनाओं को मूर्त रूप दिया जा रहा है। आगामी भविष्य में गांव के वातावरण को स्वच्छ रखने के उद्देश्य से यह योजना काफी प्रभावशाली सिद्ध होगी।

ग्राम प्रधान प्रतिनिधि संतोष यादव ने बताया कि तालाब के निर्माण व सौंदर्यीकरण के लिए मानक का विशेष ध्यान रखा गया है। दिशा निर्देश के क्रम में ही निर्माण कार्य किया जा रहा है। जल्द ही इसे पूरा करा लिया जाएगा।

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: