ताजातरीन

सी एस सी सेन्टर चलाएंगे कोटेदार, तहसील सभागार में हुआ प्रक्षिक्षण

सेवराई। सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पर मिलेगी हर प्रकार की सरकारी सुविधा। सरकार के नई नीतियों के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के क्रम में जल्द ही गाँव मे चलने वाले सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान अब कॉमन सर्विस सेंटर के रूप मे दिखाई देगे। एक ही जगह से सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं का लाभ आम आदमी को मिलेगा।

इसके लिए सेवराई तहसील मुख्यालय के सभागार कक्ष में कोटेदारों की एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें सीएससी के जिला प्रबंधक शिवानंद उपाध्याय ने सभी सस्ते गल्ले की दुकानदारों को सीएससी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि शासन के आदेशानुसार अब सरकारी सुविधाए राशन कार्ड, विजली बिल जामा, ई स्टाम्प, आयुष्मान भारत कार्ड, श्रम कार्ड, बैंकिंग, पेन कार्ड, पासपोर्ट सर्विस आदि सारे कार्य सभी गाँव के कोटेदार के यहा उपलब्ध होगी और ग्रामीणों को गाँव मे ही सभी सुविधाएं मिल जायेगी।

शिवानंद उपाध्याय ने बताया कि जिले में कुल 1609 सस्ते गल्ले की दुकान दार है। जिनका तहसीलवार प्रशिक्षण का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। सेवराई तहसील के 136 कोटेदारों को प्रशिक्षित किया गया। उपस्थित कोटेदारों को संबोधित करते हुए आपूर्ति विभाग के लिपिक सुधाकर यादव ने बताया कि सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से जहा गांव के लोगों को हर तरह की सुविधाएं मिल जाएगी और कोटेदारों के आय में भी बढ़ोतरी होगी। इसके लिए हर विक्रेता को जल्द ही प्रशिक्षित किया जाएगा। सत्य गले के दुकानदार और राशन वितरण के अलावा सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं का क्रियान्वयन भी करेंगे। जिसके परिपेक्ष में उनके द्वारा बिजली बिल, ई स्टाम्प, आयुष्मान भारत कार्ड, श्रम कार्ड, बैंकिंग, पेन कार्ड, पासपोर्ट सर्विस आदि सुविधाएं ग्रामीणों को मिल सकेंगे।

एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला के दौरान तहसील 136 सस्ते गल्ले के दुकानदारों ने भाग लिया एवं सरकार द्वारा संचालित इस योजनाओं के बारे में प्रशिक्षु के आवश्यक सवाल जवाब किए। इस मौके पर आपूर्ति विभाग के मंटू सिंह, दयाशंकर पांडेय, सरफराज खान, बृजेश कुमार गुप्ता, संजय सिंह, अमलेश सिंह, ईश्वर चंद्र राय, अमन श्रीवास्तव, सहित सैकड़ों कोटेदार उपस्थित थे।

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: