ताजातरीन

नमामि गंगे अभियान के अंतर्गत दो दिवसीय गंगा दूत प्रशिक्षण कार्यक्रम अरंगी गांव में सम्पन्न

सेवराई। नेहरू युवा केंद्र युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वधान में नमामि गंगे अभियान के अंतर्गत दो दिवसीय गंगा दूत प्रशिक्षण कार्यक्रम सेवराई तहसील क्षेत्र के विकास खंड भदौरा के अरंगी गांव में सम्पन्न हुआ।

प्रशिक्षण में गंगा दूतों ने स्वच्छता अभियान, वृक्षारोपण एवं लोगों को मां गंगा के प्रति कैसे जागरूक करना है विषयो पर प्रशिक्षण प्राप्त किया एवं गंगा को स्वच्छ रखने का संकल्प लिया। जिला परियोजना अधिकारी बृजेश कुमार श्रीवास्तव ने कहाकि मां गंगा हमेशा हम सभी को देती हैं हमसे कुछ लेती नही है। यह भारत की जीवन रेखा है बहुत सारे  लोग इससे अपना जीवन यापन करते हैं। आज आवश्यकता है इसे प्रदूषण मुक्त बनाने का इसके लिए युवाओं को आगे आकर जन जन को जागरूक करना होगा।

प्रमुख समाज सेवी उमेश श्रीवास्तव ने कहाकि सरकार के साथ साथ हम सभी को गंगा को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए संकल्पित होना होगा तभी नमामि गंगे अभियान का उद्देश्य सार्थक होगा। सभी प्रतिभागियो को प्रमाण पत्र वितरित किया गया। इस अवसर पर संतोष यादव, राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक साहिल गुप्ता, सफीक खान आदि लोग उपस्थित थे।

दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में गंगा दूतों ने लोगों से जनसंपर्क कर गंगा को स्वच्छ बनाने की प्रति आवाहन किया एवं गंगा किनारे गांव का कूड़ा कचरा गंगा में ना प्रवाहित करने की संकल्प लिया। बताया कि गंगा ना सिर्फ एक नदी है बल्कि हमारे सनातन धर्म अनुसार वह एक मोच दायिनी हैं जिन्हें लोगों द्वारा मां का भी दर्जा दिया गया है। गंगा दूतों ने उपस्थित लोगों को गंगा को स्वच्छ रखने एवं अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करने के लिए शपथ दिलाई।

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: