Qries
ताजातरीन

खंड विकास अधिकारी भदौरा व समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी चिकित्साधिकारी ने संयुक्त रुप से फीता काट कर हेल्थ स्वचालित मशीन (एटीएम) का किया शुभारंभ

सेवराई।स्वास्थ्य सुविधाओं के मद्देनजर सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भदौरा के परिसर में विकास खंड अधिकारी भदौरा राजेश श्रीवास्तव व समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्साधिकारी धनंजय आनंद ने संयुक्त रुप से फीता काट कर हेल्थ स्वचालित मशीन (एटीएम) का शुभारंभ किया।
इस मौके पर सबसे पहले अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाया। कहा कि जिस तरह बैंक की एटीएम मशीन से चंद मिनटों में पैसे निकल जाते हैं, ठीक उसी प्रकार से हेल्थ एटीएम से मरीजों को अलग-अलग बीमारियों की पूरी जानकारी पांच से दस मिनट में मिल जाएगी।
इस मशीन के जरिये सामान्य बीमारियों की पैथालोजी जांच आसानी से और कम समय में हो जाएगी। इसके लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस मशीन के जरिये 59 प्रकार की जांच की निशुल्क सुविधा मिलेगी। प्रभारी चिकित्साधिकारी डाक्टर धनंजय आनंद ने बताया कि इस हेल्थ एटीएम मशीन द्वारा मात्र 15 से 20 मिनट के अंदर 40 से अधिक प्रकार के जांचों को किया जा सकेगा। इस हेल्थ मशीन से ब्लड प्रेशर, शुगर, हीमोग्लोबिन, वजन, लंबाई, शरीर का तापमान, शरीर में आक्सीजन की मात्रा, बाडी मास इंडेक्स, मेटाबॉलिक एज, बाडी फैट, डिहाइड्रेशन, पल्स रेट, बोन मास, बॉडी हाइड्रेशन, मेटाबॉलिक रेट, बॉडी फैट परसेंटेज, टेंम्परेचर, ऑक्सीजन सैचुरेशन, सामान्य खून की जांच जैसे कि लिपिड प्रोफाइल, हीमोग्लोबिन, पेशाब की जांच, गर्भावस्था की जांच आदि के साथ-साथ डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड, एचआईवी आदि की जांच भी की जा सकेगी। इस मशीन द्वारा ईसीजी, स्किन एवं कान की भी जांच की जा सकेगी। इसके साथ ही मशीन द्वारा प्रिंटेड रिपोर्ट और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग करते हुए ऑटो जनरेटेड कंसल्टेशन भी प्रदान किया जाता है। हेल्थ एटीएम स्थापना के अवसर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के समस्त स्टाफ आदि मौजूद रहे।

Qries
Back to top button

Copyright || The Surgical News

%d bloggers like this: