ताजातरीन

जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के तहत आयोजित हुआ सास बहू बेटा सम्मेलन

ग़ाज़ीपुर। जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा 11 जुलाई से 31 जुलाई तक पूरे जनपद में सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कई स्वास्थ्य केंद्रों पर सोमवार को सास बहू बेटा सम्मेलन का आयोजन किया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहम्मदबाद के कोठिया ग्राम सभा में ग्राम प्रधान प्रीति राय की अध्यक्षता में सास बहू बेटा सम्मेलन का आयोजन किया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सैदपुर के कई स्वास्थ्य केंद्रों पर सास बहू और बेटा सम्मेलन का आयोजन कर परिवार नियोजन के संबंध में जानकारी दी गई । साथ ही विभाग की तरफ से उन्हें शगुन किट भी उपलब्ध कराया गया।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहम्मदाबाद के अधीक्षक डॉ आशीष राय ने बताया कि सम्मेलन का उद्देश्य सास-बेटा-बहू के बीच संबंध, समन्वय और संवाद के जरिये परिवार नियोजन को लेकर बेहतर माहौल कायम किया जाना है। इससे वह प्रजनन स्वास्थ्य के प्रति अपनी अवधारणाओं, व्यवहार एवं विश्वास में बदलाव ला सकें। प्रायः देखने में आता है कि परिवार में अधिकतर निर्णय में पुरुष की सहमति सर्वोपरि होती है। इस लिए सास-बहू सम्मेलन के दौरान पुरुष सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए बेटे का प्रतिभाग किया जाना आवश्यक है।

ग्राम प्रधान कोठिया प्रीति राय ने बताया कि सास बहू सम्मेलन आयोजन का मुख्य उद्देश्य हम दो हमारे दो की अवधारणा को लेकर चलेंगे तभी हम जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ जो शासन के द्वारा चलाया जा रहा है उसको हम अमली रूप दे सकते हैं। जिसके लिए शासन के द्वारा निशुल्क संसाधन भी उपलब्ध कराए गए हैं। हम इसे अपनाकर अपने परिवार में खुशियां लाने के साथ है जनसंख्या को स्थिर कर सकते हैं।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सैदपुर के अधीक्षक डॉ संजीव सिंह ने बताया कि सास बहू बेटा सम्मेलन सैदपुर ब्लॉक के कई स्वास्थ्य केंद्रों पर क्षेत्र की आशा और एएनएम के माध्यम से किया गया। और इस कार्यक्रम में परिवार की बहू बेटा और सास को बुलाकर उन्हें परिवार को कैसे बेहतर रखा जाए इसके बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई । साथ ही साथ उन्हें विभाग की तरफ से एक शगुन किट उपलब्ध कराया गया। जिसमें परिवार नियोजन के संसाधन के साथ ही महिलाओं के सौभाग्यवती के लिए सिंदूर भी दिया गया। उन्होंने बताया कि उपकेंद्र अनौनी पर एएनएम निर्मला देवी,उपकेंद्र भदैला पर एएनएम उमा कुमारी,उपकेंद्र सिधौना पर एएनएम तारा तिवारी,उपकेंद्र होलीपुर पर एएनएम इंदु कला के द्वारा आयोजित किया गया था।

इस सम्मेलन में आई हुई सास और बहू को परिवार को बेहतर रूप से चलाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई गई परिवार नियोजन के संसाधन जो अस्थाई रूप से पुरुष एवं महिला नसबंदी है। वही अस्थाई रूप से अंतरा इंजेक्शन, छाया गोली ,कापर्टी, कंडोम ,आईयूसीडी एवं पीपीआईयूसीडी जो स्वास्थ विभाग की तरफ से निशुल्क उपलब्ध कराया जाता है। साथ ही साथ महिला एवं पुरुष नसबंदी कराने वाले को आर्थिक लाभ भी दिया जाता है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहम्मबाद में आयोजित कार्यक्रम में एएनएम राजकुमारी सिंह, मंजु, आशा, रीता, गुडिया, अजय यादव, इत्यादि के साथ समस्त क्षेत्रीय आशा एवं आगनबाड़ी रही। संचालन बीपीएम संजीव कुमार के द्वारा किया गया।

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: