ताजातरीन

जल जीवन मिशन, हर घर योजना के तहत लोगों को स्वच्छ जल एवं स्वच्छता को लेकर किया गया जागरुक,

 

 

खंड विकास अधिकारी सुरेन्द्र सिंह राणा ने सभी प्रशिक्षण ले रही महिलाओं को किट बैग प्रदान किए

 

सेवराई। तहसील क्षेत्र के अंतर्गत रेवतीपुर ब्लाक मुख्यालय पर राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन नमामि गंगे तथा ग्रामीण जलापूर्ति विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा जल जीवन मिशन, हर घर योजना के प्रशिक्षण में गुरुवार को लोगों को स्वच्छ जल एवं स्वच्छता को लेकर जागरुक किया। इस दौरान खंड विकास अधिकारी सुरेन्द्र सिंह राणा ने सभी प्रशिक्षण ले रही महिलाओं को किट बैग प्रदान किए।

 

इस फील्ड टेस्ट किट के माध्यम से अशुद्ध जल को शुद्ध करके कैसे पिए एवं पड़ोसियों व गांव को स्वच्छ कैसे रखे आदि विषयों पर प्रकाश डालते हुए जागरुक किया। प्रशिक्षण में प्रत्येक राजस्व गांव से पांच महिलाओं को सर्वे के लिए जोड़ना है। फिल्ड टेस्ट किट के माध्यम से हैंडपंपों के पानी की जांच कर रिपोर्ट देना है। इस दौरान टीम के प्रशिक्षक जनार्दन यादव ने बताया कि हमारी टीम का मिशन है गांव-गाव जाकर लोगों को शुद्ध जल के लिए जागरुक करना उसका फायदा नुकसान ग्रामीण लोगों को बताना लोगों को साफ सफाई के लिए जागरुक करना ही हमारी टीम का मुख्य उपदेश है।

 

बताया कि टीम गांव-गांव जाकर कुएं, हैंण्डपंप व अन्य स्रोतों से पानी का सैंपल एकत्रित करती है ताकि कमियों को सुधार कर लोगों को बीमारियों से बचाया जा सके । इस दौरान ग्राम पंचायत अधिकारी अविनाश राय, मनीष कुमार ,आलोक कुमार ,सुरेश प्रसाद, संजीव कुमार, हीरा लाल, अविनाश, अनिल कुमार, पियूष कुमार आदि रहें।

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: