ताजातरीन

हमीद सेतु पर लगे लोहे के हाईटगेज बैरियर की ऊचाईं कम होने से दोनो तरफ लगी वाहनों की लम्बी कतार,पैदल चलना भी हुआ दुश्वार

रेवतीपुर। हमीद सेतु के दोनों तरफ लगे लोहे के हाईटगेज बैरियर की ऊचाईं राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के गाइडलाइन  और डीएम के आदेश को दरकिनार कर बीते  गुरूवार की देर शाम को करीब छह बजे  पूर्वांचल एक्सप्रेस- वे और वाराणसी गोरखपुर राजमार्ग पर पडने वाले टोल टैक्स के ठेकेदारो के दबाव में एन एच ए आई और  पुलिस ने हाईटगेज की ऊंचाई 11 फीट से घटाकर दस फीट कर दिया।जिसके बाद शाम छह बजे देखते ही देखते सेतु के दोनों तरफ सैकडों  छोटे बडे वाहनों की क ई किमी  लम्बी कतार लग ग ई।काफी प्रयास जे करीब तीन घंटे बाद रात नौ बजे जाम समाप्त हुआ।

इसके अगले दिन एक बार फिर लगे हाईटगेज बैरियर की ऊंचाई आज शुक्रवार की दोपहर करीब बारह बजे  दस से घटाकर आठ फीट कर दिया गया ,जिसके कारण पुल के दोनों तरफ छोटे बडे वाहनों ,तेल टैंकर ,स्कूली बस ,चार पहिया वाहन आदि कि पांच किमी लम्बी कतार लग ग ई‌।हालात यह कि पैदल निकलना भी दुश्वार हो गया।ग्रामीणों और राहगीरों ने कहा कि जिस तरह से पूर्वांचल एक्सप्रेस- वे और वाराणसी राजमार्ग पर पडने वाले  टोल टैक्स के ठेकेदारों के दबाव में बैरियर कि ऊंचाई नियमों की धज्जियां उडाकर कम किया गया है उसे किसी सूरत में लोग बर्दाश्त नहीं करेगें।लोगों का तो यहाँ तक कहना है कि  टोल टैक्स के ठकेदारों के द्वारा अपने फायदे के लिए जिले सहित पूरे  क्षेत्र कि यातायात व्यवस्था को बिगाडकर रख दिया है।ग्रामीणों ने बताया कि पडोसी राज्य बिहार सहित पडोसी जनपदों से होजर आने वाले छोटे बडे वाहनों का एकमात्र पुल है जो इससे होकर नेपाल,गोरखपुर, मध्यप्रदेश,मुम्बई वाराणसी, दिल्ली, मिर्जापुर बलियां,आजमगढ़, मऊ आदि जगहों पर इस महत्वपूर्ण सेतु से होकर सडक मार्ग से जाते है।लोगों ने बताया कि ऊंचाई मनमाने निर्णय व  मानक से काफी कम किए जाने के बाद पुल से सभी तरह के बडे वाहनों का आवागमन ठप्प हो चुका है ,पुल से महज चार पहिया, ट्रैक्टर, तीन पहिया वाहन आदि हल्के वाहन ही गुजर पा रहे है।

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: