गाजीपुरताजातरीनभदौरा विकासखंड

ग्रामसभा लहना में कृषि विभाग भदौरा के तत्वाधान में किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने हेतु कैम्प का किया गया आयोजन

सेवराई: तहसील क्षेत्र के विकास खण्ड भदौरा के अंतर्गत ग्रामसभा लहना स्थित ठाकुरबाड़ी प्रांगण में कृषि विभाग भदौरा के तत्वाधान में किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने हेतु कैम्प का आयोजन किया गया ।

कृषि विभाग के खण्ड तकनीकी प्रबंधक सच्चिदानन्द पाण्डेय ने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना अंतर्गत उन किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड बनना अनिवार्य है। जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित है। किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने हेतु किसानों को अपने दस्तावेज की छायाप्रति के साथ सम्बंधित बैंक शाखा में आवेदन करना होगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

कैम्प का आयोजन कृषि विभाग के खण्ड तकनीकी प्रबंधक सच्चिदानन्द पाण्डेय द्वारा कराया गया। जिसमें क्षेत्र के किसान रामबचन, अरविंद शर्मा, चंदन कुमार, रमेश सिंह यादव, राजाराम शर्मा, राजेन्द्र शर्मा आदि सैकड़ो किसानों ने अपनी सहभागिता प्रस्तुत किये।

सभी किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना अंतर्गत मिल रहे लाभ के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि किसान अपने आधार कार्ड की छाया प्रति के साथ ओटीपी वेरिफिकेशन कराने के लिए ईकेवाईसी प्रक्रिया को पूर्ण करें जिससे मिलने वाली योजनाओं का लाभ उन्हें आगे भी मिल सके साथ ही किसानों को केसीसी आवेदन पत्र अपने संबंधित बैंक शाखा में जमा करने के लिए भी प्रेरित किया गया।

कृषि प्राविधिक सहायक सच्चिदानंद पांडे ने बताया कि सरकार की मंशा अनुसार किसानों की आय दोगुनी करने एवं कृषि करने के दौरान खाद बीज व अन्य के लिए होने वाले खर्च को मुहैया करने के उद्देश्य से सभी किसानों को केसीसी सुविधा दी जा रही है। जिससे किसान आंशिक ब्याज दर पर बैंक से ऋण लेकर अपने खेतों में फसल पैदावार कर सकें फसल की कटाई के उपरांत बिक्री के बाद आंशिक ब्याज के साथ ऋण लिए गए राशि को बैंक में जमा करना होगा।

इससे आर्थिक रूप से कमजोर किसान भी अपने आप को सशक्त बनाते हुए फसल की बुवाई कर मुनाफा कमा सकता है। सरकार द्वारा किसानों के हित के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं भी संचालित की जा रही हैं जिसमे उन्हें अनुदान भी दिए जा रहे हैं।

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: