ताजातरीन

देवकली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सीएचओ को वितरित हुआ लैपटॉप

ग़ाज़ीपुर।जनपद के ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने के उद्देश्य से हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर का निर्माण स्वास्थ विभाग के द्वारा कराया गया था। अब सेंटरों पर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी की नियुक्ति कर उसे मिनी अस्पताल का रूप देने का शासन ने मन बनाया है। इस मिनी अस्पताल का पूरा रखरखाव डिजिटल तरीके से होना है। जिसको लेकर केंद्रों पर तैनात सभी सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी को विभाग के द्वारा लैपटॉप प्रदान किया जा रहा है। इसी कड़ी में देवकली ब्लाक के अंतर्गत कार्यरत सभी सीएचओ को चिकित्सा अधीक्षक डॉ एसके सरोज के द्वारा लैपटॉप प्रदान किया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरगोविंद सिंह ने बताया कि जनपद में कुल 254 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी का पद सृजित है। जिसके सापेक्ष 128 केंद्रों पर सीएचओ की नियुक्ति की जा चुकी है। अब उन केंद्रों को मिनी अस्पताल का रूप देने और सारा डाटा ऑनलाइन करने के उद्देश्य से सभी सीएचओ को शासन के निर्देश पर लैपटॉप उपलब्ध कराया जा रहा है।

बीपीएम प्रदीप सिंह ने बताया कि देवकली ब्लाक में कुल 10 सीएचओ की नियुक्ति की गई है। जिन्हें लैपटॉप प्रदान किया गया । इस लैपटॉप के मिलने से केंद्र पर आने वाले मरीजों की प्रोफाइल के साथ ही उनका आईडी बनाना और पूरा डाटा को डिजिटल तरीके से रखना है। मरीजों का सीबैक फार्म, टेलीमेडिसिन की सुविधा भी प्रदान करने के साथ गंभीर मरीजों को उच्च चिकित्सा के लिए संदर्भित करना है।

उन्होंने बताया कि वह जो भी सेवा देंगे उसका तिथि वार विवरण और मरीजों का विवरण प्रत्येक सप्ताह ब्लॉक को देंगी कि उन्होंने पिछले 1 सप्ताह में क्या कार्य किए हैं। इन सब को देखते हुए विभाग की तरफ से सभी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर उपकरण, औषधि एवं जांच सामग्री ब्लॉक के माध्यम से प्राप्त कराया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इन केंद्रों पर सामान्य उपचार एवं जांच की व्यवस्था निशुल्क रूप से उपलब्ध है। इसके अलावा गैर संचारी रोगों का भी इलाज इन केंद्रों पर किया जाएगा।

इस मौके पर शशीकिरण, नीलू, रानी ,आवृत्ति, सच्चिदानंद ,सौम्या ,अनीता ,अनुराधा, पूजा अभीश्वेता के साथ ही एचईओ सुभाष सिंह यादव, उदय भान सिंह, सेराज ,आशुतोष आदि लोग मौजूद रहे।

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: