ताजातरीन

चिकित्सक की तैनाती नही होने से मरीज़ों को हो रही परेशनी ,वार्ड ब्वाय और फार्मासिस्ट के भरोसे चल रहा नगसर पीएचसी

 

अजित कुमार

नगसर । स्थानीय क्षेत्र के चिकित्सक बिहीन चल रहे स्वास्थ्य केंद्र 8 माह से वार्ड ब्वाय और फार्मासिस्ट के भरोसे चल रहा नगसर पीएचसी। सरकार भले ही ग्रामीण क्षेत्र की जनता को समुचित स्वास्थ्य सेवाएं देने का दम भर रही है लेकिन जमीनी हकीकत इससे कोसों दूर हैं। जमानियां तहसील क्षेत्र के रेवतीपुर ब्लॉक के नगसर मीर राय में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पिछले करीब चार दशक पूर्व सन् 1980 में करीब तीस लाख की लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण कराया गया था।
इस न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आज 10 बजकर 20 पर पहुंचे तो मौके पर वार्ड ब्वाय शहाबुद्दीन डाक्टर व फार्मासिस्ट के न होने से आने वाले मरीजों को दवाएं देने में लगे थे। ग्रामीणों के अनुसार पिछले आठ माह पहले यहां तैनात डाक्टर अमर का स्थानांतरण होने के बाद से यहां किसी चिकित्सक की तैनाती नहीं हुई है। जिसके कारण लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का समुचित लाभ नहीं मिल पा रहा है। वहीं तैनात वार्ड ब्वाय शहाबुद्दीन ने बताया कि तैनात फार्मासिस्ट छुट्टी पर है। शेष अन्य कर्मी उपस्थित है। ग्रामीणो ने बताया कि यहां पीएचसी में किसी चिकित्सक की तैनाती न किए जाने के कारण अस्पताल में फार्मासिस्ट व वार्ड ब्वाय के सहारे संचालित हो रहा है । मजबूरी में मरीज नीजी अस्पताल में जाने को विवश हैं।इसके बावजूद स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने को लेकर लापरवाह बने हुए हैं,बीस हजार की आबादी वाले इस इलाके के लोगों को दिन रात चिकित्सकीय सुविधाओं के लिए इधर उधर भटकना पड़ रहा है। लोगों ने बताया कि कहने को तो यह पीएचसी दस बेड का होने के साथ ही सुबिधाएं आला स्तर की है, मगर मौजूदा स्थिति में कुछ और बयां कर रही है। महकमे के अनुसार कुल यहां आठ पद सृजित हैं। जिनमें चिकित्साधिकारी, फार्मासिस्ट, वार्ड ब्वाय,स्वीपर,लैब असिस्टेंट,एन एम ए कुष्ठरोग और एक एन एम ग्रामीणों ने बताया कि जिस तरह से स्वास्थ्य महकमा उदासीन बना हुआ है। उससे सरकार की उम्मीदों को झटका लग रहा है।

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: