ताजातरीन

बीएड प्रवेश परीक्षा में टॉपर बन महिमा ने बढ़ाई जिले की गरिमा

 

सतेंद्र यादव रिंकू

गाजीपुर।”कहने को आसमां में सुराख हो क्यों नही सकता, जरा एक पत्थर तबियत से उछालो यारों”, अलामा इकबाल साहब के शेर को चरितार्थ कर दी है जमानिया तहसील क्षेत्र के फूली गांव निवासी महिमा सिंह ने। जिन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित पीजीए टी-2 के पाठ्यक्रम बीएड के प्रवेश परीक्षा में तीन सौ नंबर में से 196 नंबर अर्जित कर यूनिवर्सिटी में टॉपर बन महिमा ने जिले की गरिमा बढ़ा दी है। महिमा सिंह के पिता उत्तर प्रदेश पुलिस में मिर्जापुर जिले में तैनात है और मां एक गृहणी है ।महिमा सिंह शुरू से ही पढ़ने में काफी होनहार हैं।इन्होंने सेंट मेरिज कॉन्वेंट स्कूल जमानिया से हाई स्कूल की परीक्षा में 92 प्रतिशत तथा इसी स्कूल से इंटरमीडिएट की परीक्षा 90 प्रतिशत अंको से पास की। इन्होंने हिंदू पीजी कॉलेज ज़मानिया से स्नातक विज्ञान(बीएससी)72 प्रतिशत अंकों से पास की। महिमा सिंह की पूरी शिक्षा घर पर ही रह कर हुई है।
महिमा सिंह से बात करने पर उन्होंने बताया कि हमारी पूरी शिक्षा घर पर ही रहकर हुई है हमने अब तक किसी कोचिंग का सहारा नहीं लिया है उन्होंने बताया कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बीएड प्रवेश परीक्षा में पूरे विश्वविद्यालय में प्रथम स्थान आने की सूचना शनिवार रात्रि को मिली। जिससे पूरे परिवार में खुशी का माहौल छा गया। वह बीएड की पढ़ाई करके एक अच्छी शिक्षक बनना चाहती हैं। आगे उन्होंने कहा कि वह अपनी पढ़ाई के साथ साथ अपने छोटे भाई प्रभात सिंह को भी समय निकालकर कुछ घंटे पढ़ाती हैं। वह अपनी उपलब्धि में अपने माता पिता के साथ साथ अपने बड़े पिता सिराज सिंह यादव(भूतपूर्व सीनियर वारंट आफिसर इंडियन एयर फोर्स)का बहुत बड़ा योगदान मानती हैं जो हमेशा मार्गदर्शन करते रहते हैं और अच्छी शिक्षा के लिए प्रेरित भी करते हैं ।
महिमा सिंह को बधाई देने वाले लोगों में प्रमुख रूप से सत्येंद्र यादव रिंकु, राम अवतार सिंह यादव (निरीक्षक उ प्र पु), संजय यादव (उप निरीक्षक उ० प्र० पु०)अखिलेश यादव, अमित, भोला सिंह, शेषनाथ सिंह, हरदेव सिंह, भारत यादव, पारस यादवआदि के साथ ही तमाम परिवार के और रिश्तेदारी के लोगों का तांता लगा हुआ है।

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: