Qries
ताजातरीन

अमौरा पंप कैनाल को पूरी क्षमता के साथ बिजली आपूर्ति नही मिलने से किसान चिंतित

लोवोल्टेज के कारण नहर में पानी की कमी

सेवराई।एक तरफ सरकार किसानों की आय दोगुनी करने की बात तो कर रही है लेकिन सरकार के नुमाइंदे ही किसानों को बर्बाद करने पर तुले हुए हैं।नतीजा यह है कि किसानों के द्वारा शिकायत के बावजूद संबंधित अधिकारियों की उदासीनता का खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ रहा है। इन दिनों धान की नर्सरी के लिए उपयुक्त समय है लेकिन अमोरा पंप कैनाल को पूरी क्षमता के साथ बिजली आपूर्ति न होने के कारण पंप कैनाल संचालित नहीं हो पा रहा है।जिससे संबंधित क्षेत्र का सिंचाई प्रभावित हो गया है किसानों को पानी ना मिलने से खेत सूख रहे हैं। मजबूरी बस किसान अनियंत्रित से पंपिंग सेट के जरिए पानी लाने को विवश हो रहे हैं।

सेवराई तहसील क्षेत्र के गोड़सरा गांव निवासी किसान सगीर खान, जलाल खान, रामनाथ यादव, मुन्ना यादव, कमलेश यादव,झिल्लु राम,मैनेजर यादव,राजकुमार यादव,बुधेश यादव,भोलू खान, कल्लू खान, चंदन शर्मा, इबरार खान आदि ने बताया कि अमौरा पंप कैनाल की पुरानी मशीनें को बदलकर नया कर दिया गया है। इसके साथ ही हेड एवं 500 मीटर पक्की नहर एवं बारजा कंप्लीट करते हुए अन्य जरूरी चीजों का मरम्मत हो चुका है। अमौरा गाँव के अंडर ग्राउंड नाली का निर्माण कराया जा रहा है जो कि लगभग 10 दिनों में तैयार हो जाएगा। किसान एक लंबे अरसे से पानी के इंतजार कर रहे हैं लेकिन आवश्यकतानुसार बिजली का वोल्टेज न मिलने से से पंप कैनाल नहीं चल पा रहा है जिससे किसानों के सामने पानी की समस्या खड़ी हो गई है।

किसानों ने बताया कि पंप कैनाल को चलने के लिए कम से कम 440 वोल्ट चाहिए लेकिन मौजूदा स्थिति में पंप कैनाल को महज 320 से 330 तक ही वोल्टेज मिल रहा है जिससे पंप कैनाल चलाना मुश्किल है। संबंधित बिजली विभाग के अधिकारियों को मामले से अवगत कराया गया बावजूद इसके अभी तक अधिकारी उदासीन बने हुए हैं। जिससे किसानों में आक्रोश व्याप्त है। पंप कैनाल के जेई हरकेश चौरसिया ने वोल्टेज मीटर नापकर बताया कि इनपुट 330 वोल्ट ही मिल रहा है इसलिए पंप कैनाल नहीं चलाया जा रहा है। जिससे किसानों को धान की नर्सरी डालने में परेशानी हो रही है। इसकी लिखित शिकायत बिजली विभाग को दे दिया गया है।

द सर्जिकल न्यूज़ डेस्क

ख़बरों व विज्ञापन के लिए संपर्क करें- thesurgicalnews@gmail.com
Back to top button

Copyright || The Surgical News

%d bloggers like this: