ताजातरीन

अमौरा पंप कैनाल को पूरी क्षमता के साथ बिजली आपूर्ति नही मिलने से किसान चिंतित

लोवोल्टेज के कारण नहर में पानी की कमी

सेवराई।एक तरफ सरकार किसानों की आय दोगुनी करने की बात तो कर रही है लेकिन सरकार के नुमाइंदे ही किसानों को बर्बाद करने पर तुले हुए हैं।नतीजा यह है कि किसानों के द्वारा शिकायत के बावजूद संबंधित अधिकारियों की उदासीनता का खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ रहा है। इन दिनों धान की नर्सरी के लिए उपयुक्त समय है लेकिन अमोरा पंप कैनाल को पूरी क्षमता के साथ बिजली आपूर्ति न होने के कारण पंप कैनाल संचालित नहीं हो पा रहा है।जिससे संबंधित क्षेत्र का सिंचाई प्रभावित हो गया है किसानों को पानी ना मिलने से खेत सूख रहे हैं। मजबूरी बस किसान अनियंत्रित से पंपिंग सेट के जरिए पानी लाने को विवश हो रहे हैं।

सेवराई तहसील क्षेत्र के गोड़सरा गांव निवासी किसान सगीर खान, जलाल खान, रामनाथ यादव, मुन्ना यादव, कमलेश यादव,झिल्लु राम,मैनेजर यादव,राजकुमार यादव,बुधेश यादव,भोलू खान, कल्लू खान, चंदन शर्मा, इबरार खान आदि ने बताया कि अमौरा पंप कैनाल की पुरानी मशीनें को बदलकर नया कर दिया गया है। इसके साथ ही हेड एवं 500 मीटर पक्की नहर एवं बारजा कंप्लीट करते हुए अन्य जरूरी चीजों का मरम्मत हो चुका है। अमौरा गाँव के अंडर ग्राउंड नाली का निर्माण कराया जा रहा है जो कि लगभग 10 दिनों में तैयार हो जाएगा। किसान एक लंबे अरसे से पानी के इंतजार कर रहे हैं लेकिन आवश्यकतानुसार बिजली का वोल्टेज न मिलने से से पंप कैनाल नहीं चल पा रहा है जिससे किसानों के सामने पानी की समस्या खड़ी हो गई है।

किसानों ने बताया कि पंप कैनाल को चलने के लिए कम से कम 440 वोल्ट चाहिए लेकिन मौजूदा स्थिति में पंप कैनाल को महज 320 से 330 तक ही वोल्टेज मिल रहा है जिससे पंप कैनाल चलाना मुश्किल है। संबंधित बिजली विभाग के अधिकारियों को मामले से अवगत कराया गया बावजूद इसके अभी तक अधिकारी उदासीन बने हुए हैं। जिससे किसानों में आक्रोश व्याप्त है। पंप कैनाल के जेई हरकेश चौरसिया ने वोल्टेज मीटर नापकर बताया कि इनपुट 330 वोल्ट ही मिल रहा है इसलिए पंप कैनाल नहीं चलाया जा रहा है। जिससे किसानों को धान की नर्सरी डालने में परेशानी हो रही है। इसकी लिखित शिकायत बिजली विभाग को दे दिया गया है।

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: