ताजातरीन

डॉ अंबेडकर बुद्ध बिहार पार्क में हुआ भगवान बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण

*रिपोर्ट – अमन चौधरी*

 

मरदह।डॉ अंबेडकर बुद्ध बिहार पार्क बोगना स्थित अंबेडकर पार्क में तथागत भगवान बुद्ध की मूर्ति स्थापित कराई गई। इस दौरान मूर्ति स्थापना समारोह का आयोजन हुआ। जिसमें मौजूद वक्ताओं ने तथागत भगवान बुद्ध के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम की शुरुआत अनुभव दास जी ने बाबासाहेब अंबेडकर की मूर्ति पर पुष्प अर्पित करके किया और उन्होंने कहा भगवान गौतम बुद्ध ने जंगल में जाकर बहुत ही कठिन तपस्या की थी। ऐसा कहा जाता है पहले तो सिद्धार्थ ने शुरू में तीन चावल खाकर अपनी तपस्या को जारी रखी थी, परंतु उन्होंने उसके बाद बिना खाए पिए ही अपनी तपस्या को करना शुरू कर दिया। कठोर तपस्या करने के कारण भगवान गौतम बुद्ध का शरीर सूख गया था। उन्होंने इतनी कठोर तपस्या की कि लगभग छह वर्षों तक बिना खाए पिए ही अपने तप को जारी रखा। कार्यक्रम का आयोजन डॉ अशोक कुमार एम्स पटना, रमेश कुमार डिप्टी सीएमओ कानपुर ने किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बीएचयू प्रोफेसर डॉ इंदु चौधरी रही।शुरूआत बाबा साहब व गौतम बुद्व की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया। डॉ इंदु चौधरी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश में संविधान को उच्च स्थान मिला है। इसको उच्च स्थान पर बनाए रखने के लिए सबको एक साथ आना होगा।
और कहा कि शिक्षा वह शेरनी का दूध है जो पिएगा वह जरूर दहाड़ेगा। शिक्षा पाकर सिर्फ सरकारी नौकरी करना ही लक्ष्य नहीं होना चाहिए। शिक्षित व्यक्ति को समाज को जगाने की जरूरत है। देश के संसद में अपनी भागीदारी को मजबूत करने व दलित, शोषित, पिछड़े व अतिपिछड़ों को साथ लेकर चलने की जरूरत है। नहीं तो दोबारा जंजीरों में जकड़ जाएंगे। बाबा साहब डा. आंबेडकर व काशीराम ने सर्व समाज को उसका अधिकारी दिलाने का काम किया था। लेकिन आज के समय में कुछ लोग सिर्फ अपना ही भला सोच रहें है। इस मौके पर गायक कलाकारों ने भी डा. आंबेडकर पर बने गीतों पर अपनी प्रस्तुति देकर सबका मन जीत लिया। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित बोगना के ग्राम प्रधान प्रतिनिधि दिनेश चौहान,सोशल मीडिया प्रभारी आशीष गोंड “क्रांति”, भाजपा जिला अध्यक्ष अनुसूचित मोर्चा शैलेश राम, मार्कंडेय,आनंद कुमार, विनोद कन्नौजिया, गौतम,सुग्रीव कन्नौजिया,बबलू कुमार,डा महेंद्र कुमार,जीवन लाल, रामकुवर,मुन्ना राजभर,संतोष रावत,अजय कुमार गौतम,विक्रम बागी,अभिषेक कुमार,विक्रांत,डा दीपक,सोनू कुमार,शिवनारायण राजभर सहित सैकड़ों लोग तथा महिलाए सहित पुलिस प्रशासन भी मौजूद रहे ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता बैजनाथ राम ने किया।

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: