Qries
ताजातरीन

डेंगू का जानिए गाजीपुर जनपद में हाल

Know the condition of dengue in Ghazipur district

गाजीपुर(सू0वि0): मुख्य चिकित्साधिकारी गाजीपुर के द्वारा जनपद के समस्त निजी नर्सिंग होम/निजी चिकित्सक एवं प्राइवेट पैथोलॉजी को पत्र प्रेषित कर अवगत कराया गया है कि किट के द्वारा जॉचे गए संदिग्ध मरीजों की संख्या-3638, किट द्वारा किसी भी मरीज को डेंगू धनात्मक पाए गए मरीजों की संख्या-177 एवं अब तक पुष्टि हेतु आईएमएस बीएचयू भेजे गए संदिग्ध डेंगू के सैंपल-177, परिणाम प्राप्त-148, परिणाम प्रतिक्षित-29 (क)- डेंगू पॉजिटिव-गाजीपुर जनपद के -102 अन्य जनपद के-04, नेगेटिव-42 एवं जनपद के डेंगू धनात्मक मरीजों की संख्या (क$ख)-122 है।


यह भी पढ़ें: मोहम्मदाबाद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के महिला वार्ड में डीएम को मिली गन्दगी


उन्होने बताया कि जनपद में डेंगू तथा अन्य मच्छर जनित बीमारियां पूरी तरह नियंत्रण में है। डेंगू के उपचार हेतु जिला अस्पताल में 25 बेड उपलब्ध है एवं खाली-22 है तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 60 बेड आरक्षित किए गए जिसमे से भर्ती संदिग्ध डेंगू मरीजों की संख्या-1, बेड खाली-59 है।

निजी अस्पतालों में डेंगू हेतु आरक्षित बेड की संख्या-32 जो अभी तक खाली है। उपचार हेतु सभी आवश्यक दवाइयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। ऐसे में किसी भी बुखार पीड़ित को घबराने की कतई आवश्यकता नहीं है।

डेंगू से प्रभावित ग्रामो में मोबाईल मेडिकल यूनिट के द्वारा भ्रमण कर मौके पर ही बुखार पीड़ितों का उपचार किया जा रहा है। ऐसे में किसी भी बुखार पीड़ित को घबराने की कतई आवश्यकता नही है।

अन्य वायरल बीमारियों में भी प्लेटलेट्स की कमी हो सकती है, अतः प्लेटलेट्स की कमी होना डेंगू होना नहीं है। बुखार के मरीज अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क करें।  बुखार के उपचार हेतु अनाधिकृत चिकित्सक अथवा स्वयं उपचार नहीं करें ।

अब तक प्राप्त 122 पॉजिटिव मरीज उपचार के उपरान्त स्वस्थ होकर स्वास्थ्य लाभ कर रहे है। इन 122 मरीजों में से 37 मरीज अन्य प्रदेशों अथवा जनपदों से बीमारी के उपरान्त जनपद में आए थे जो जॉच में पॉजिटिव पाए गए। इसमें से अधिकांश मरीज उपचार के उपरांत स्वस्थ होकर अपने कार्यस्थल के प्रदेशों तथा जनपदों में वापस जा चुके हैं।


यह भी पढ़ें: बिजली बकायेदार व सरकारी अधिकारीयों के बीच हुई नोकझोक


सभी मरीजों का नियमित फॉलोअप लिया जा रहा है तथा प्रभावित ग्राम/मोहल्ले में तत्काल निरोधात्मक कार्यवाही स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा की जा रही है। इन ग्रामो/मोहल्लो में साफ-सफाई तथा कीटनाशकों हेतु जिला पंचायती राज अधिकारी एवं नगर निकायों के अधिशाषी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

द सर्जिकल न्यूज़ को YouTube पर देखने के लिए क्लिक करें.

Qries

द सर्जिकल न्यूज़ डेस्क

ख़बरों व विज्ञापन के लिए संपर्क करें- thesurgicalnews@gmail.com
Back to top button

Copyright || The Surgical News

%d bloggers like this: