Qries
ताजातरीनस्वास्थ्य

वजन घटाने के लिए यह आठ पेय होंगे लाभकारी

These eight drinks will be beneficial for weight loss

न्यूज़ डेस्क: लोग अपना वजन घटाने लिए अपने खाने पर नियंत्रण रखते हैं. पर सिर्फ खाने से ही आपका वजन नहीं बढ़ता है, वजन घटाने के लिए ये भी ध्यान रखने की ज़रुरत है कि आप कौन सा पेय का सेवन कर रहे हैं.

हम सोचते हैं कि जूस और एनर्जी ड्रिंक्स हमारे शरीर का स्वास्थ्य बढ़ाती हैं लेकिन इनमे से अधिकतर में अधिक मात्रा में चीनी और अन्य पदार्थ होते हैं जो आपके वजन घटाने की कोशिश को प्रभावित कर सकती हैं.

इसीलिए ये आवश्यक है कि आप ऐसे पेय का सेवन करें जिनमें कैलोरी कम हों ताकि आपको अपना वजन कम करने में आसानी होगी.

निम्नलिखित हैं वह पेय जिनके सेवन से आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं.

अंगूर का जूस

अंगूर का जूस (Image Credit- Google)
अंगूर का जूस (Image Credit- Google)

अंगूर का जूस एक ऐसा प्राकृतिक उत्पाद है जिसमें ढेर सारा विटामिन सी मोजूद है और इसीलिए वह शरीर की उर्जा खपत बढ़ाने में सहायक साबित होता है. वह शरीर में से विषाक्त पदार्थों को आसानी से निकाल देता है और इसलिए लिवर के लिए काफी लाभदायक होता है.

खट्टे अंगूरों का पेय रूप में सेवन करने से आपको वजन कम करने में भी मदद मिलेगी. हर सुबह नाश्ते के समय अंगूर का जूस पीने से वजन कम करने की प्रक्रिया में बढोतरी होगी.

ग्रीन टी

ग्रीन टी (Image Credit- Google)
ग्रीन टी (Image Credit- Google)

जब भी हम वजन कम करने का ख्याल मन में लाते हैं तो जिस पेय का ख्याल सबसे पहले हमारे ज़हन में आता है वह है ग्रीन टी. उसमें एंटी ऑक्सीडेंटस और शरीर की उर्जा खपत बढाने वाले पदार्थ काफी मात्रा में मोजूद होते हैं.


यह भी पढ़ें: खटारा वाहन बढ़ा रहे प्रदूषण, लोगों के स्वास्थ्य पर दिख रहा असर


ग्रीन टी एक बेहद असरदार प्राकृतिक पदार्थ है जो वजन कम करने में आपकी मदद करेगा. आप इसे गरम या ठंडा जैसे चाहे पी सकते हैं बस याद रखें की इसमें चीनी न मिलाएं.

आप ठंडी ग्रीन टी सुबह और शाम दोनों समय पी सकते हैं. इससे आपके शरीर की चर्बी कम होती है और वजन भी कम होता है.

योघर्ट स्मूथीस

योघर्ट स्मूथीस (Image Credit- Google)
योघर्ट स्मूथीस (Image Credit- Google)

योघर्ट में कैल्शियम मोजूद होता है जो की वजन कम करने में काफी असरदार साबित होता है. योघर्ट में चर्बी घटाने के गुण होते हैं और वह शरीर के चर्बी उत्पादन को भी घटाता है.

अपने शरीर की चर्बी को कम करने के लिए आप इस योघर्ट स्मूथी को दिन में एक या दो बार पी सकते हैं.

पानी

पानी (Image Credit- Google)
पानी (Image Credit- Google)

पानी एक प्राकृतिक स्वास्थ्य पेय है जो कई बिमारियों को ठीक करने में मददगार साबित होता है और साथ ही वजन कम करने में भी कारगर साबित होता है.

ये ज़रूरी है कि दिन में 8 से 10 गिलास पानी पिया जाए ताकि आपका शरीर सारे विषाक्त पदार्थों को मूत्र के माध्यम से निकाल दे. इससे आपके शरीर में तरल पदार्थ की कमी भी कभी उत्पन्न नहीं होती.

ऐसा माना जाता है कि ठंडा पानी ज्यादा कैलोरी खपत करने में मदद करता है और अगर इसका सेवन रोज़ नींबू या शहद के साथ किया जाए तो बेहतरीन नतीजे देखने को मिलेंगे.

गरम पानी का सेवन आपकी चर्बी घटा कर उसे मूत्र के माध्यम से निकालने में बहुत सहायक होता है.


यह भी पढ़ें: नियमित योग वरदान स्वास्थ्य का, हरता रोग और शोक-खालिद अमीर


व्हे प्रोटीन

व्हे प्रोटीन (Image Credit- Google)
व्हे प्रोटीन (Image Credit- Google)

दुनिया में मोजूद प्राकृतिक और उर्जा वर्धक पेयों में से एक है नारियल पानी. उसमें इलेक्ट्रोलाइट की मौजूदगी आपकी उर्जा खपत को बढ़ाता है. इसको पीने का सुझाव पेट की समस्याओं और अलसर से परेशान लोगों को दिया जाता है.

एक या दो गिलास नारियल पानी का सेवन रोज़ करने से आपको पूरे दिन के लिए उर्जा की प्राप्ति होगी. इससे उर्जा की खपत भी बढ़ती है और शरीर में मोजूद विषाक्त पदार्थ भी आसानी से बाहर निकल पाते हैं.

स्किम्ड मिल्क

स्किम्ड मिल्क (Image Credit- Google)
स्किम्ड मिल्क (Image Credit- Google)

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो स्किम्ड मिल्क एक अच्छा विकल्प है. स्किम्ड मिल्क का मतलब है ऐसा दूध जिसमें से सारा फैट निकल दिया गया हो.

इसके सेवन से आपके शरीर को अधिक कैलोरीज नहीं हासिल होंगी. अगर आप ज़यादा वजन घटाना चाहते हों तो ये ज़रूरी है की आप 1 % से कम फैट वाले स्किम्ड मिल्क का चयन करें.


यह भी पढ़ें: वायरल फीवर के लिए रहें सतर्क, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट


कैल्शियम से भरा स्किम्ड मिल्क चर्बी के विगठन की गति को बढ़ाता है. कैल्शियम की मोजूदगी मांसपेशियों को मज़बूत बनाती है और उससे उर्जा की खपत बढ़ती है.

दूध में कैल्शियम की मोजूदगी आपकी हड्डियों को मज़बूत बनाती है. स्किम्ड मिल्क में मोजूद प्रोटीन ,विटामिन और कैल्शियम वजन कम करने में सहायक होते हैं.

नारियल पानी

नारियल पानी (Image Credit- Google)
नारियल पानी (Image Credit- Google)

दुनिया में मौजूद प्राकृतिक और उर्जा वर्धक पेयों में से एक है नारियल पानी. उसमें इलेक्ट्रोलाइट की मौजूदगी आपकी उर्जा खपत को बढ़ाता है. इसको पीने का सुझाव पेट की समस्याओं और अलसर से परेशान लोगों को दिया जाता है.

एक या दो गिलास नारियल पानी का सेवन रोज़ करने से आपको पूरे दिन के लिए उर्जा की प्राप्ति होगी. इससे उर्जा की खपत भी बढ़ती है और शरीर में मोजूद विषाक्त पदार्थ भी आसानी से बाहर निकल पाते हैं.

क्रैनबेरी जूस

क्रैनबेरी जूस (Image Credit- Google)
क्रैनबेरी जूस (Image Credit- Google)

ताज़े क्रैनबेरी का जूस वजन कम करने वाले पेय में से सबसे उत्तम पेय में से एक है. क्रैनबेरी जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस में कोशिकाओं को हानि पहुँचाने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करने की क्षमता होती है.

इस जूस में मूत्रवर्धक गुण भी होते हैं जो शरीर के पानी के स्तर को बनाये रखते हैं. क्रैनबेरी जूस में मोजूद आर्गेनिक एसिड चर्बी को घटा शरीर से बाहर निकालते हैं. वह शरीर में से अन्य विषाक्त पदार्थ हटाने में भी मदद करता है.

ये ज़रूरी है की आप बंद क्रैनबेरी जूस का सेवन न करें क्यूंकि उसमें अधिक मात्रा में चीनी और परिरक्षक मोजूद होते हैं. असर पाने के लिए घर के बने क्रैनबेरी जूस का सेवन करें और इसमें चीनी न मिलाएं

क्या आपको चिंता है की आप मोटे हैं ? क्या आप अपने शरीर में जमे अत्यधिक चर्बी को कम करना चाहते हैं ?

अगर आप ऐसे पेय की खोज कर रहे हैं जो आपको वजन घटाने में मदद करें तो आप ऊपर लिखे पेय में से किसी का भी सेवन कर शरीर की उर्जा खपत को बड़ा सकते हैं और अपने वजन को भी कम कर सकते हैं.

अगर आप जल्दी असर देखना चाहते हैं तो आपको इन सब स्वास्थ्यवर्धक पेयों के सेवन के साथ व्यायाम और स्वस्थ खाने का भी पालन करना होगा.

द सर्जिकल न्यूज़ की विडियोज देखने के लिए क्लिक करें 

Qries

द सर्जिकल न्यूज़ डेस्क

ख़बरों व विज्ञापन के लिए संपर्क करें- thesurgicalnews@gmail.com
Back to top button

Copyright || The Surgical News

%d bloggers like this: