गाजीपुरताजातरीन

गंगा माई फिर धुकधुकी बढ़ा रहीं हैं, जानिए गाजीपुर के साथ वाराणसी के जलस्तर का हाल

गाजीपुर: लगातार पहाड़ों और मैदानी इलाकों में हुई झमाझम बरसात के बाद अब गंगा का जलस्‍तर दोबारा बढ़ने लगा है. कई प्रमुख बांधों से पूर्व में भी पानी छोड़े जाने की वजह से गंगा का पानी दोबारा बढ़ने के साथ ही तटवर्ती इलाकों में लोगों की चिंता बढ़ा रहा है.

सोमवार की सुबह गंगा का जलस्‍तर पांच सेंटीमीटर प्रतिघंटे की गति से बढ़ने तगा तो चिंता तटवर्ती इलाकों में दोबारा शुरू हो गई है। बीते 24 घंटों में डेढ़ मीटर तक गंगा जलस्‍तर बढ़ चुका है.

केंद्रीय जलायोग के स्‍थल प्रभारी मेराजुद्दीन ने बताया कि सोमवार की दोपहर तीन बजे तक गंगा प्रति घंटा पांच सेंटीमीटर की रफ्तार से बढ़ रही है, अभी गंगा का जलस्‍तर 58.070 मीटर पहुंच चुका है, जबकि गंगा के खतरे का निशान 63.105 मीटर है. वहीं तटवर्ती इलाकों में पानी भरने की संभावना दोबारा बलवती हो गई है. फिर गंगा का जलस्तर बढ़ने से लोगों की धुकधुकी भी बढ़ चली है.

वाराणसी का जलस्तर

वाराणसी में भी गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. केंद्रीय जल आयोग के अनुसार शनिवार की अर्धरात्रि से गंगा में एक सेंटीमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बढ़ाव शुरू हुआ था. शनिवार की सुबह आठ बजे गंगा का जलस्तर 63.64 मीटर था, जबकि रविवार की सुबह आठ बजे गंगा का जलस्तर 63.74 मीटर पहुंच गया. बढ़ाव की रफ्तार शाम छह बजे आठ सेंटीमीटर प्रतिघंटे हो गई. जलस्तर 64.31 मीटर और रात आठ बजे 64.47 मीटर तक पहुंच गया. सोमवार सुबह  जलस्तर 65.20 मीटर पहुंच गया.

गंगा का जलस्तर बढ़ने से लोगों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है. तटवर्ती लोग फिर से असमंजस में हैं और वहीं घाट किनारे होने वाले क्रिया-क्रम पर भी प्रभाव पड़ा हुआ है.

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

द सर्जिकल न्यूज़

ख़बरों व विज्ञापन के लिए संपर्क करें ईमेल thesurgicalnews@gmail.com

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: