गाजीपुरताजातरीन

यातायात के नियम जीवन को सुगम तथा सुरक्षित बनाते हैं – राम बदन सिंह

गाज़ीपुर: यातायात के नियम जीवन को सुगम तथा सुरक्षित बनाते हैं हमारा जीवन बड़ा ही मूल्यवान है इसलिए हमें यात्रा करते समय यातायात के नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए।

उक्त बातें राम बदन सिंह पुलिस अधीक्षक गाजीपुर ने स्थानीय देवांश ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन के तत्वाधान में आयोजित यातायात जागरूकता रैली अभियान के अवसर पर बोलते हुए कहीं।

आगे उन्होंने कहा कि थोड़ी सी लापरवाही वाहन चालक के लिए दुर्घटना का सबब बन जाती है एक लापरवाह चालक अपने साथ-साथ दूसरे यात्रियों के भी जान को खतरा पहुंचा देता है हमें अपना डीएल हेलमेट को प्राथमिकता के साथ यात्रा के दौरान इस्तेमाल करना चाहिए ।

साथ ही कभी भी नशे की हालत में या या फोन का प्रयोग नहीं करना चाहिए । बाकी अन्य सामान्य नियम है सभी का ध्यान रखना चाहिए ताकि हम सुरक्षित घर पहुंच सके।

इसी कड़ी में यातायात विभाग से अखिलेश कुमार मिश्रा ने कहा कि चालक की गति निर्धारित गति के अनुसार होनी चाहिए । बिना हेलमेट तथा डी एल के चालको को सड़क पर गाड़ी नहीं चलाना चाहिए।

आजकल यातायात अत्यंत व्यस्त रहता है और चालक यातायात के नियमों की अनदेखी करते हैं। जिसके कारण अक्सर दुर्घटनाएं हो जाती हैं । सावधानी हटी, दुर्घटना घटी, दुर्घटना से देर भली। अर्थात चालक थोड़े समय के लिए और सावधान हो जाता है और बड़ी से बड़ी दुर्घटना हो जाती है इसलिए गाड़ी नियंत्रित होकर चलाना चाहिए । और थोड़ी देर हो जाए हम सुरक्षित तो रहेंगे।

इसी कड़ी में राम अवतार विश्वकर्मा ने कहा कि जब चालक सड़क पर यात्रा प्रारंभ करता है ।तभी से घटनाएं भी उसके समानांतर चलना प्रारंभ कर देती हैं जैसे ही लापरवाही चालक से होती है वैसे ही दुर्घटनाएं उस पर हावी हो जाती हैं इसलिए वाहन चालक को अपने साथ-साथ दूसरे यात्री की सुविधा तथा असुविधा का ध्यान रखना चाहिए। और यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए ।

समाजसेवी तथा साहित्यकार राघव शर्मा रमन ने कहा कि यात्रा करते समय ट्रैफिक के नियमों को जानना तथा पालन करना चाहिए। हमें ओवरटेक, टर्निंग, स्पीड ब्रेकर, अंधा मोड़, ट्रैफिक, जाम या दुर्घटना, के समय अपने वाहन को संयमित तथा नियंत्रित होकर चलाना चाहिए।

ऐसी परिस्थितियों में अक्सर दुर्घटना या घटना हो जाया करती है। इसलिए हमें ऐसी परिस्थिति में परिवहन विभाग तथा यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए।

यह एक वाहन चालक का आवश्यक कर्तव्य होता है । यातायात सुरक्षा जागरूकता रैली अभियान सबसे पहले विकास भवन चौराहा से होते हुए सरजू पांडे पार्क में संपन्न हुआ ।

कार्यक्रम की सफलता पर कार्यक्रम के आयोजक तथा देवांश ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस के डायरेक्टर शिवम विश्वकर्मा ने आए हुए सभी प्रतिभागियों, अधिकारियों, पदाधिकारियों तथा समाजसेवियों का कार्यक्रम की सफलता पर हृदय से आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर विनोद शर्मा प्रबंध निदेशक यूनियन ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान गाजीपुर, सुभाष प्रजापति नेहरू युवा केंद्र गाज़ीपुर,राघव शर्मा रमन, धर्मेंद्र देव प्रसाद, पीयूष, गोविंद, संतोष कुमार सिंघानिया, बृजेश,सोनी, खुशबू, आकांक्षा,दीपक,शंभू, सोभनाथ, पंकज शर्मा, तथा अमन आदि लोग उपस्थित रहे।

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

द सर्जिकल न्यूज़

ख़बरों व विज्ञापन के लिए संपर्क करें ईमेल thesurgicalnews@gmail.com

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: