Qries
गाजीपुरताजातरीन

नियमित योग वरदान स्वास्थ्य का, हरता रोग और शोक-खालिद अमीर

Regular yoga is a boon of health, removes disease and mourning - Khalid Amir

गाजीपुर (प्रेम कुमार की खबर): स्थानीय बर्बरहना स्थित एम ए एच इंटर कॉलेज में आयोजित ग्रीष्मकालीन कार्यशाला के तीसरे दिन शुक्रवार को” योग, स्वास्थ्य और पोषण” गोष्ठी का आयोजन कर किशोरवय छात्र-छात्राओं को विषय विशेषज्ञों द्वारा योग के महत्व के साथ साथ उनकी जिज्ञासाओं का समुचित समाधान किया गया।

कार्यक्रम का आगाज अजय बिंद ,राजिक हसन तथा सुहेब कमर के स्वागत गान से हुआ। वही इस कार्यक्रम को चार चांद लगाते हुए कालेज की छात्रा सोनम यादव ने-” मानो तो मैं गंगा मां हूं ना मानो तो बहता पानी” सुना सबका मन मोह लिया।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित जिले के सुप्रसिद्ध चिकित्सक डॉ राजेश सिंह ने कहा कि किशोरावस्था में बालकों के सच्चे पथ प्रदर्शक शिक्षक और अभिभावक ही होते हैं। 15 वर्ष की अवस्था ऐसी अवस्था होती है जहां बालपन किशोरावस्था और युवा अवस्था के बीच खड़ा होता है।

ऐसी दशा में किशोरों की बातों पर ध्यान देते हुए उनकी समस्त जिज्ञासाओं को शांत करना चाहिए। इस अवस्था में शिक्षक और अभिभावक का दायित्व बनता है कि यौन शिक्षा से लेकर उन तमाम प्रकार के उनके प्रश्नों जो कि उनके मानो- मस्तिष्क में घूम रहे हैं उनका समाधान मित्रवत करें ताकि किशोरावस्था का मनोवेग भटकाव से बच सके।

साथ ही डॉ राजेश द्वारा छात्र-छात्राओं द्वारा शिक्षा स्वास्थ्य तथा पोषण संबंधित पूछे गए प्रश्नों का सरल और सहज भाव से जवाब दिया गया। कार्यक्रम में उपस्थित बतौर विशिष्ट अतिथि शहर के होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ बृजेंद्र प्रताप सिंह होम्योपैथिक चिकित्सा जगत से जुड़े रोगों तथा मानसिक तनाव से संबंधित समस्या पर प्रासंगिक विचार रखें। वही इंजीनियर राजीव गुप्त ने श्रीमद्भागवत गीता के श्लोक योगः कर्मसु कौशलम की व्याख्या कर योग के महत्व को बताया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कॉलेज के प्रधानाचार्य मो खालिद अमीर ने बताया कि योग स्वास्थ्य का वह सोपान है जहां से शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य जुड़ा होता है, ऐसे में आवश्यक है कि निरंतर योगाभ्यास के द्वारा युवा रोग और शोक से मुक्त होकर स्वस्थ समाज के निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

इस कार्यशाला में शाहजहां खां, शहाब शमीम ,मनोज कुमार, आरिफ खान, विनोद यादव, अमरजीत बिंद, आकाश सिंह अबुल कैश, डॉ लईक अहमद, मुर्शीद अली आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन कालेज के प्रवक्ता शम्स तबरेज द्वारा किया गया।

Qries

द सर्जिकल न्यूज़ डेस्क

ख़बरों व विज्ञापन के लिए संपर्क करें- thesurgicalnews@gmail.com
Back to top button

Copyright || The Surgical News

%d bloggers like this: