गाजीपुरताजातरीन

गर्भनिरोधक संसाधनों का ऑनलाइन डिमांड करने को लेकर दिया गया प्रशिक्षण

गाज़ीपुर: जनपद में परिवार कल्याण के कार्यक्रम को मजबूत करने के लिए फैमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक मैनेजमेंट सिस्टम जो आशा कार्यकर्ता एवं अन्य को परिवार कल्याण के साधनों की भौतिक उपस्थिति और अनुपस्थिति की जानकारी देता है।

जिसको लेकर मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देवकली पर क्षेत्र की एएनएम और सीएचओ का एक प्रशिक्षण कार्यक्रम परिवार कल्याण विशेषज्ञ तबरेज अंसारी के द्वारा किया गया।

चिकित्सा अधीक्षक डॉ एसके सरोज ने बताया कि सिस्टम के द्वारा फैमिली प्लानिंग के संसाधन ऑनलाइन डिमांड करना होगा। जिसके बाद सारी सामग्री उनके स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध करा दी जाएगी। जहां से एएनएम व सीएचओ अपने अपने केंद्र पर उन संसाधनों को लेकर जा सकती हैं।

परिवार नियोजन कार्यक्रम अंतर्गत सभी गर्भनिरोधक सामग्रियों का सप्लाई चेन मैनेजमेंट एफपीएलएमआईएस के माध्यम से ही किया जाएगा। सप्लाई चेन मैनेजमेंट को सुव्यवस्थित करने एवं राज्य स्तर से आशा स्तर तक परिवार नियोजन कार्यक्रम अंतर्गत गर्भनिरोधक सामग्रियों के निर्बाध उपलब्धता को सुदृढ़ करने के उद्देश्य एफपीएलएमआईएस एप्लीकेशन को बनाया गया है।

जिला स्तर पर एफपीएलएमआईएस एप्लीकेशन के बेहतर संचालन से परिवार नियोजन सामग्रियों की आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन को सुदृढ़ करने एवं गर्भनिरोधक कुशल वितरण में सहायता प्राप्त होगी तथा परिवार नियोजन कार्यक्रम को बढ़ावा मिलेगा।

प्रशिक्षण में शादी की सही उम्र, पोषण, परिवार कल्याण में आशाओं की भूमिका, परिवार कल्याण के साधनों, उनके प्रकार, साधनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।

परिवार नियोजन के गर्भनिरोधक साधनों की आपूर्ति व खपत की जानकारी फैमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम की वेबसाइट पर ऑनलाइन करना है। अगर लैपटॉप नहीं है तो मोबाइल एप के माध्यम से भी साधनों की डिमांड की जा सकती है।

अब किसी भी तरह के साधनों की ऑफलाइन आपूर्ति (सप्लाई) नहीं की जाएगी। ऑनलाइन मांग के बाद साधनों की उपलब्धता जिले स्तर पर हो जाएगी। परिवार नियोजन के गर्भ-निरोधक साधनों की नियमित आपूर्ति जिलास्तर से लेकर उप-स्वास्थ्य केंद्र व आशा तक की जा रही है।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में बीपीएम प्रदीप सिंह, एआरओ उदयभान सिंह, सुभाष सिंह यादव एच इ ओ, शशिकिरण, अभिश्वेता, पूजा सीएचओ, बबिता, संगीता, शशिकला, माधुरी, इत्यादि लोग उपस्थित रहे।

हमारी खबरें पढ़ने के लिए शुक्रिया. फेसबूक, यूट्यूब पर लाइक और सब्सक्राइब करें. अपनी खबरें भेजने के लिए क्लिक करें और लगातार ख़बरों से अपडेट रहने के लिए प्ले स्टोर से हमारा एप्प जरूर इनस्टॉल करें.

द सर्जिकल न्यूज़

ख़बरों व विज्ञापन के लिए संपर्क करें ईमेल thesurgicalnews@gmail.com

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: