Qries
गाजीपुरताजातरीन

‘अग्निपथ’ सैन्य सेवा योजना के विरोध के आक्रोश की अग्नि में धधकते युवाओं ने रेलवे को बनाया निशाना

बिहार के स्टेशनों पर तोड़फोड़ के साथ ट्रेनों में लगाई आग, साढ़े नौ घंटे थमे रहे ट्रेनों के पहिये

दिलदारनगर / गाजीपुर (प्रेम कुमार): ‘अग्निपथ’ सेना भर्ती योजना के खिलाफ आक्रोश की अग्नि में धधकते युवाओं का रेलवे ट्रैक पर धरना प्रदर्शन दूसरे दिन शुक्रवार को भी जारी रहा।

डीडीयू-पटना रेल प्रखंड के दानापुर आरा तथा बक्सर आदि स्टेशनों पर इस योजना के विरुद्ध युवाओं के धरना प्रदर्शन से जगह जगह ट्रेनों के पहिए लगभग साढ़े नौ घंटे थमे रहे। जिसके चलते पड़ रही भीषण गर्मी में यात्रियों को भारी परेशानी झेलनी पड़ी।

वहीं आक्रोशित युवाओ द्वारा बिहार की सीमा क्षेत्र में पड़ने वाले स्टेशनों पर तोड़फोड़, आगजनी के साथ साथ ट्रेनों में भी तोड़फोड़ के साथ उनके डिब्बों को भी आग के हवाले कर दिया। इस हिंसक प्रदर्शन में सबसे ज्यादा नुकसान दानापुर मंडल मुख्यालय के स्टेशन पर होने की सूचना रेल सूत्रों के हवाले से मिली है।

प्रदर्शनकारियों के अहले सुबह रेल ट्रैक पर जम जाने से थम गया ट्रेनों का परिचालन

हालात यह हो गया कि ‘अग्निपथ’ सेना भर्ती प्रक्रिया के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे युवा अहले सुबह ही इस रेल प्रखंड के बिहार की सीमा में पड़ने वाले विभिन्न स्टेशनों पर भोर में ही डट गए और तोड़फोड़ के साथ हिंसक प्रदर्शन शुरू कर दिए जिसको लेकर एहतियातन इस रुट से गुजरने वाली अप तथा डाउन ट्रेनों को जगह जगह रोक दिया गया।

उसमें फंसे यात्री और ट्रेनों की अपने गंतव्य तक जाने के लिए प्रतीक्षा कर रहे यात्री इस भीषण गर्मी में भूख प्यास से बिलबिला रहे थे वही वेंडरों की चांदी कट रही थी। वह मनमाने दाम पर खाद्य सामानों को बेचते नजर आए।

दिलदारनगर स्टेशन पर पूर्वा एक्सप्रेस गहमर स्टेशन पर संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस के अलावा जमानिया धीना सकलडीहा से लेकर डीडीयू स्टेशनों पर ट्रेनें खड़ी रही। अपराह्न लगभग 2:30 बजे जब धरना प्रदर्शन कर रहे युवा रेलवे ट्रैक से हटे तो ट्रेनों का परिचालन बहाल हुआ तब जाकर यात्रियों ने राहत की सांस ली।

जीआरपी और आरपीएफ कर्मी दिखे अलर्ट मोड में

ट्रेनों तथा यात्रियों की सुरक्षा को लेकर जीआरपी दिलदारनगर चौकी पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल दिलदारनगर थाने के बल सदस्य अलर्ट मोड में रहे।अपने क्षेत्राधिकार में पड़ने वाले स्टेशनों की पेट्रोलिंग जारी रखने के साथ साथ यात्रियों को सुरक्षित यात्रा का भरोसा देते रहे।साथ ही रेल सूचना प्रसारण केंद्र से यात्रियों से धैर्य रखने का अनुरोध करते रहे।

लंबी दूरी की ट्रेनों के निरस्त होने से यात्री हुए मायूस

अग्निपथ आंदोलन को लेकर रेल महकमे द्वारा पटना डीडीयू रेल प्रखंड से गुजरने वाली अप दानापुर सिकंदराबाद एक्सप्रेस तथा राजगीर नई दिल्ली श्रमजीवी एक्सप्रेस को निरस्त करने से इन ट्रेनों में आरक्षित श्रेणी के टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों में मायूसी छा गई। आरक्षित टिकट वापसी को लेकर दिलदारनगर आरक्षण काउंटर पर यात्रियों की भारी भीड़ देखी गई।

द सर्जिकल न्यूज़ डेस्क

ख़बरों व विज्ञापन के लिए संपर्क करें- thesurgicalnews@gmail.com
Back to top button

Copyright || The Surgical News

%d bloggers like this: