Qries
गाजीपुरताजातरीन

कर्मनाशा किनारे बसे सायर में बनेगा आरआरसी सेंटर, हुआ भूमि पूजन

सेवराई (मारूफ खान): तहसील क्षेत्र के कर्मनाशा तट पर बसे सायर गांव में आरआरसी सेंटर के लिए विद्वान पंडितों के द्वारा विधि विधान से भूमि पूजन किया गया। करीब दस लाख रुपए की लागत से कूड़ा संग्रहण केंद्र बनाया जाएगा।

भदौरा विकासखंड के सायर गांव में कूड़ा संग्रहण केंद्र के लिए शासन के द्वारा स्वीकृत करीब 10 लाख रुपए से निर्माण कार्य कराया जाना है। जिसको लेकर आज एडीओ पंचायत शिव सर्कल वह ग्राम प्रधान प्रतिनिधि संतोष यादव के द्वारा विद्वान पंडितों व गणमान्य लोगों की उपस्थिति में विधि-विधान पूर्वक भूमि पूजन किया गया।


यह भी पढ़ें: कर्मचारी दो-दो हाथ करने को तैयार


ग्राम प्रधान प्रतिनिधि संतोष यादव ने बताया कि कूड़ा संग्रहण केंद्र के निर्माण के लिए गांव के दक्षिणी छोर पर करीब 10 मीटर चौड़ा और 16.5 मीटर लंबा भवन का निर्माण कराया जाना है जिसमें तकरीबन 9 लाख, 88 हजार 67 रुपये अनुमानित खर्च आएगी।

कूड़ा संग्रहण केंद्र (आरआरसी) के बन जाने से गांव को इधर-उधर फैल रहे कूड़े से निजात मिलेगी। साथ ही कुछ लोगों को इससे रोजगार के अवसर भी मुहैया होंगे। शासन की मंशा है कि इस तरह के आरआरसी सेंटर के बनने से कूड़े के निस्तारण के लिए अत्याधुनिक मशीन लगाया जाएगा।

ग्राम विकास अधिकारी ईश्वर चंद्र राय ने बताया कि ओडीएफ प्लस के तहत सायर गांव का चयन किया गया है। इन गांव में ओडीएफ स्थायित्व, ठोस और तरल अपशिष्ट, प्लास्टिक गोबर इत्यादि के प्रबंधन हेतु निर्मित शौचालय का समुचित उपयोग निर्धारित किया जाएगा।


यह भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए यह आठ पेय होंगे लाभकारी


बताया कि इसके अतिरिक्त व्यक्तिगत शौचालय निर्माण, कूड़ा संग्रहण हेतु ई-रिक्शा वाहनों की खरीद इत्यादि इंतजाम किए जाएंगे। विकासखंड अंतर्गत प्लास्टिक एकत्रीकरण एवं प्रबंधन केंद्र में संचालित होगा। इसी सेंटर पर कूड़े का निस्तारण करते हुए खाद बनाई जाएगी।

इस मौके पर लेखपाल उपेंद्र शर्मा, उमाशंकर चौधरी, घनश्याम राम दयाशंकर सिंह अशोक सिंह रामदुलार चौधरी आदि लोग मौजूद रहे।

द सर्जिकल न्यूज़ की विडियोज देखने के लिए क्लिक करें 

Qries

द सर्जिकल न्यूज़ डेस्क

ख़बरों व विज्ञापन के लिए संपर्क करें- thesurgicalnews@gmail.com
Back to top button

Copyright || The Surgical News

%d bloggers like this: